indian railway
indian railway

श्रीनगर/भाषा। कश्मीर घाटी में रविवार को रेल सेवाएं पूरी तरह से फिर से शुरू हो गईं। रेलगाड़ी दक्षिण कश्मीर के रास्ते श्रीनगर से बनिहाल के लिए रवाना हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सुरक्षा कारणों से रेल सेवा तीन महीनों से अधिक समय तक बाधित रही। ट्रेन बनिहाल पहुंचने से पहले श्रीनगर स्टेशन और दक्षिण कश्मीर के स्टेशनों से होकर गुजरी।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, घाटी में रेल सेवा आज सुबह पूरी तरह से बहाल हो गई और ट्रेन बारामूला से बनिहाल के लिए रवाना हुई।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने रेल सेवा शुरू करने से पहले श्रीनगर-बनिहाल मार्ग पर शनिवार को दो बार ‘ट्रॉयल रन’ किया था और रविवार की सुबह ट्रेन का एक और परीक्षण किया गया।

रेल सेवा मंगलवार को आंशिक रूप से शुरू हुई थी। अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों ने रेलवे को सुरक्षा कारणों से सुबह दस बजे से अपराह्र तीन बजे तक ही ट्रेनों का संचालन करने के निर्देश दिए हैं।

अनुच्छेद-370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने और पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने संबंधी केंद्र की घोषणा से पहले तीन अगस्त को सुरक्षा कारणों से कश्मीर घाटी में ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था।

अधिकारी ने बताया कि यहां साप्ताहिक बाजार में लोगों की भारी भीड़ रही। उन्होंने बताया कि शहर में कुछ मार्गों और घाटी के अन्य क्षेत्रों में कुछ मिनी बसों का संचालन शुरू हो गया। प्री-पेड मोबाइल फोन और सभी इंटरनेट सेवाएं गत पांच अगस्त से ही बाधित हैं।