तिरंगे को सलाम करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
तिरंगे को सलाम करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जब देशवासियों को संबोधित करने के लिए लाल किले की प्राचीर पर खड़े थे तो उन पर देश-दुनिया की नजर थी। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को मौसम भी सुहावना था। देश-विदेश से आए अतिथियों, गणमान्यजन और नागरिकों में प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के लिए उत्साह था।

सफेद कुर्ते-पायजामा पहने प्रधानमंत्री मोदी आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आ रहे थे। इस बार भी उन्होंने साफा पहना जो उन पर खूब जंच रहा था। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। जगह-जगह सुरक्षा बलों के जवान मुस्तैदी से तैनात दिखे।

प्रधानमंत्री का भाषण सुनने आए स्कूली बच्चों को उनके गणवेश के अनुसार इस प्रकार बैठाया गया था कि दूर से देखने पर तिरंगे की आकृति दिखाई दे रही थी। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब चर्चा में रही जिसमें तिरंगे की आकृति के साथ ही ‘मेरा भारत’ लिखा हुआ नजर आ रहा था।

इस दौरान आसमान में बादल छाए हुए थे और हवाओं के साथ लहराता तिरंगा सभी के दिलों में उत्साह और आजादी के दिन की खुशियों का संचार कर रहा था। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित विभिन्न मंत्री, राजनीतिक दलों के नेता, जनप्रतिनिधि, सुरक्षा बलों से जुड़े उच्चाधिकारी और विदेशी अतिथि मौजूद थे।

वातावरण में उमस की वजह से कई अतिथि हाथ में पंखा लिए हवा करते भी नजर आए। इसके अलावा प्रधानमंत्री के संबोधन पर खूब करतल ध्वनि हुई। मोदी ने ‘जय हिंद’, ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम्’ के नारों के साथ अपना संबोधन संपूर्ण किया। इसके बाद वे स्कूली बच्चों से भी मिले। प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चों में खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने मोदी के साथ हाथ मिलाया और उत्साहित नजर आए।

वहीं, देशभर में लोगों ने प्रधानमंत्री का संबोधन टीवी और सोशल मीडिया पर सुना। मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज से भी उनका भाषण लाइव किया गया जिसे अब तक 16 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।