प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ स्थित रुद्र गुफा में ध्यान करते हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ स्थित रुद्र गुफा में ध्यान करते हुए।

नई दिल्ली/भाषा। केदारनाथ में रुद्र ध्यान नामक जिस गुफा में कभी सन्नाटा पसरा रहता था, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्यान लगाने के बाद गुलजार हो गई है। पहली बार उसके लिए 78 प्री-बुकिंग हुई हैं। वर्ष 2018 में यह गुफा आम लोगों के लिए खोली गई थी और तब से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने पहले से बुकिंग कराई है।

इस साल मई में आम चुनाव के अंतिम दिनों के दौरान मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ धाम से महज एक किलोमीटर दूर रुद्र गुफा में एक दिन ध्यान लगाकर बिताया था। इस गुफा का प्रबंधन गढ़वाल मंडल विकास निगम के जिम्मे है। पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एंबैसडर हैं। उनकी उपस्थिति अतुलनीय है और वे जहां कहीं जाते हैं, लोगों का ध्यान खींचते हैं। वे हमारे सबसे बड़े ब्रांड एंबैसडर हैं।

उन्होंने कहा, इस साल जिस रुद्र गुफा में वे गए थे, वहां अब पर्यटकों की अच्छी-खासी भीड़ जुटने लगी है। यह देश के पर्यटन के लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे बताया गया कि रुद्र गुफा में पहली बार प्री-बुकिंग हुई। मोदी की यात्रा के तत्काल बाद गुफा के लिए मई में चार, जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में आठ, सितंबर में 19 और अक्टूबर में 10 बुकिंग हुईं।

निगम के एक अधिकारी ने कहा, हमें सितंबर और अक्टूबर तक और बुकिंग मिलने का यकीन है, जब भयंकर सर्दी पड़ने लगती है। उसके बाद हम मई 2020 के लिए बुकिंग करेंगे। इस गुफा को रात्रि के लिए 1500 रुपए में और दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक के लिए 999 रुपए में बुक कराया जा सकता है।