सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। रेलवे बोर्ड ने राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेन में सफर के दौरान परोसे जाने वाले भोजन की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई।

नए आदेश के मुताबिक, वातानुकूलित प्रथम श्रेणी में मिलने वाली चाय की कीमत छह रुपए बढ़ाकर 35 रुपए, नाश्ते की कीमत सात रुपए बढ़ाकर 140 रुपए और दोपहर एवं रात्रि भोजन की कीमत 15 रुपए बढ़ाकर 245 रुपए की गई है।

वहीं वातानुकूलित द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में चाय की कीमत पांच रुपए बढ़ाकर 20 रुपए, नाश्ते की कीमत आठ रुपए बढ़ाकर 105 रुपए और दोपहर एव‍ं रात्रि भोजन 10 रुपए बढ़ाकर 185 रुपए किया गया है।

आदेश के मुताबिक क्षेत्रीय जायके वाला नाश्ता परोसने की भी शुरुआत करने का फैसला किया गया है। इस नाश्ते (350 ग्राम) की कीमत 50 रुपए होगी।

आदेश में कहा गया है, आईआरसीटीसी नए शुरू किए जाने वाले भोजन के विकल्पों को इस तरह से उपलब्ध कराएगा कि भोजन की मात्रा एवं गुणवत्ता उनकी कीमतों के अनुरूप हों और सेवा प्रदाता को किसी तरह का अनुचित लाभ न मिल सके।

राजधानी/ शताब्दी/ दूरंतो ट्रेन में पूर्व भुगतान के आधार पर मिलने वाले भोजन एवं उनकी दरों तथा मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में तत्काल भुगतान पर मिलने वाले भोजन एवं उनकी कीमतों की समीक्षा आईआरसीटीसी से प्राप्त अनुरोध और बोर्ड द्वारा गठित भोजन एवं शुल्क समिति की अनुशंसाओं को ध्यान में रखते हुए की गई है।