सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2019 में करीब 12.67 लाख नौकरियां सृजित हुईं, जबकि इससे पिछले महीने में 14.59 लाख नौकरियां सृजित हुई थीं।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान ईएसआईसी के साथ कुल 1.49 करोड़ नए कर्मचारियों/श्रमिकों के नामांकन कराए गए।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 के दौरान लगभग 3.50 करोड़ नए लोग ईएसआईसी योजना में शामिल हुए।

एनएसओ की रिपोर्ट ईएसआईसी, ईपीएफओ और पेंशन फंड नियामक तथा विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत बनाए गए नए सदस्यों के पेरोल डेटा पर आधारित है। अप्रैल 2018 से इन तीनों निकायों के नए सदस्यों के आंकड़ों के आधार पर नौकरियों के आंकड़े जारी किए जा रहे हैं।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि फंड योजना में करीब 3.12 करोड़ नए सदस्य शामिल हुए। रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि सदस्यों की संख्या विभिन्न स्रोतों से मिली है, इसलिए आंकड़ों में दोहराव हो सकता है।

एनएसओ ने कहा कि रिपोर्ट औपचारिक क्षेत्र में रोजगार के स्तर को लेकर एक अलग दृष्टिकोण देती है और इससे समग्र स्तर पर रोजगार का पता नहीं चलता।