मतदान
मतदान

रांची/भाषा। झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सोमवार सुबह मतदान आरंभ हो गया। निर्वाचन आयोग (ईसी) के अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ। उन्होंने बताया कि जमुआ, बगोदर, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी में मतदान अपराह्न तीन तक बजे चलेगा जबकि अन्य सीटों पर मतदान शाम पांच तक चलेगा।

इस चरण में राज्य के चार जिलों की देवघर (एससी), जमुआ (एससी), चंदनकियारी (एससी), मधुपुर, बगोदर, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा के लिए मतदान हो रहा है। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने रविवार को बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सशस्त्र बलों को तैनात किया है।

इस चरण में 15 सीटों के लिए मतदान हो रहा है जिसमें राज्य के दो प्रमुख मंत्रियों सहित कुल 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मधुपुर सीट पर राज्य के श्रम मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार राज पालीवार का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हुसैन अंसारी से है।

वहीं, चंदनकियारी सीट पर मुख्य मुकाबला राजस्व मंत्री अमर कुमार बावरी और आजसू के उम्मीदवार उमाकांत रजक के बीच होने की संभावना है। झरिया सीट पर एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है जहां भाजपा ने रागिनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्णिमा नीरज सिंह को टिकट दिया है।

रागिनी भगवा पार्टी के मौजूदा विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं। सिंह अपने चचेरे भाई नीरज सिंह (कांग्रेस नेता) की हत्या के मामले में जेल में हैं। चौबे ने बताया कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य हैं। इनमें 22,44,134 महिलाएं और 81 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बोकारो सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुल 6101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पांचवें एवं अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।