मोदी कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर
मोदी कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना वायरस की चुनौती के बीच लोगों को राहत देते हुए बुधवार को मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया कि देश के 80 करोड़ लोगों को सस्ती दर पर अनाज दिया जाएगा।

इस फैसले के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन दिया जाएगा। यह सामग्री तीन महीने एडवांस में दी जाएगी। इस तरह यह मासिक कोटा दो किलोग्राम प्रति व्यक्ति बढ़ाया गया है।

मंत्री ने बताया कि 80 करोड़ लोगों को 27 रुपए प्रति किलो का गेहूं मात्र 2 रुपए प्रति किलोग्राम में मुहैया कराया जाएगा। इसी प्रकार, 32 रुपए किलोग्राम वाला चावल 3 रुपए प्रति किलोग्राम में उपलब्ध कराया जाएगा। इन सब पर एक लाख 80 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मंत्री ने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जााएगी। किसी भी जरूरी सामान की कमी नहीं होने दी जाएगी। मंत्री ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन की स्थिति में भी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी, इसलिए लोग घबराहट में ज्यादा सामान न खरीदें। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि मौजूदा हालात में सभी एक दूसरे का साथ दें।