प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

संयुक्त राष्ट्र/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे। करीब एक सप्ताह के न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान उनका कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों का कार्यक्रम है।

संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र में वैश्विक नेताओं के संबोधन कार्यक्रम की प्रारंभिक सूची में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार मोदी 27 सितंबर की सुबह एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने महासभा को पहली बार 2014 में संबोधित किया था। मई में आम चुनाव में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल में वह सितंबर में पहली बार संयुक्त राष्ट्र में विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे।

वक्ताओं की सूची के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी 27 सितंबर को वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे। खान का संबोधन मोदी के संबोधन के कुछ ही देर बाद होगा।

महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। आम चर्चा 24 सितंबर से आरंभ होगी और 30 सितंबर तक चलेगी।