कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज करते हुए चीनी डॉक्टर
कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज करते हुए चीनी डॉक्टर

बीजिंग/भाषा। विश्व में कोरोना वायरस के कहर के बीच चीन ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड-19 पर प्रभावी ढंग से काबू पा लिया गया है और इसने वुहान में लगाए गए कड़े प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है। वुहान के लोग 23 जनवरी से लॉकडाउन में हैं। सोमवार को लगातार पांचवें दिन कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने न आने के बाद अधिकारियों ने वुहान में प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी।

देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि कोरोना वायरस का कोई नया घरेलू मामला सामने नहीं आया है, लेकिन बाहर से आए 39 लोगों में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सरकार विषाणु के पुन: प्रसार को रोकने के लिए विदेशों से आने वाले लोगों को सख्ती से अलग-थलग रखने के लिए कदम उठा रही है।

देश में रविवार को नौ मौतों के साथ मृतक संख्या 3,270 हो गई। मुख्य भूमि चीन में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की कुल संख्या रविवार को 81,093 हो गई। इस बीच, विषाणु की रोकथाम के लिए 23 जनवरी से समन्वय कार्य देख रहे सेंट्रल लीडिंग ग्रुप (सीएलपी) ने कहा कि देश और वुहान में विषाणु पर काबू पा लिया गया है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘बैठक में उल्लेख किया गया कि राष्ट्रव्यापी स्तर पर, खासकर वुहान में विषाणु पर प्रभावी ढंग से काबू पा लिया गया है।’ वुहान में अधिकारियों ने कहा कि लोगों को काम पर वापस जाने की अनुमति है। सार्वजनिक परिवहन पर प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है।