अमेजन इंडिया
अमेजन इंडिया

नई दिल्ली/भाषा। ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन इंडिया ने सोमवार को कहा कि वह 2025 तक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए वाहनों के बेड़े में 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करेगी।

प्रतिस्पर्धी ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट पहले ही दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलूरु में डिलिवरी वाहनों के बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहन शामिल कर चुकी है। कंपनी ने पिछले साल जून में कहा था कि उसका लक्ष्य मार्च 2020 तक डिलिवरी वाहनों के बेड़े में 40 प्रतिशत वाहनों को हटाकर उनकी जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की है।

अमेजन ने एक बयान में कहा कि उसने 2019 में भारत के कई शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों का परीक्षण किया है और अब वह इसका विस्तार पूरे देश में करने जा रही है।

अमेजन ने कुछ ही दिन पहले देश में छोटे एवं मध्यम कंपनियों को डिजिटल बनाने तथा 2025 तक रोजगार के 10 लाख अवसरों का सृजन करने के लिए एक अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है।

कंपनी ने बयान में कहा, परीक्षण से टिकाऊ व लंबे समय तक उपयोगी इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास करने में मदद मिली है। भारत में मूल उपकरण निर्माताओं ने तिपहिया व चार पहिया वाहनों समेत 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े का डिजायन तैयार किया है।

कंपनी ने कहा कि 2020 में ये वाहन दिल्ली एनसीआर, बेंगलूरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, नागपुर और कोयम्बटूर समेत अन्य शहरों में सड़कों पर होंगे।