प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

न्यूयॉर्क/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने के अंत में ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फांउंडेशन’ प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित करेगा। उन्हें यह सम्मान स्वच्छ भारत अभियान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री यहां ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फॉरम’ में वैश्विक नेताओं और कॉर्पोरेट जगत के कार्यकारियों को भी संबोधित करेंगे। मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड किसी नेता द्वारा अपने देश में या वैश्विक स्तर पर वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है।

मोदी को स्वच्छ भारत अभियान में उनके नेतृत्व के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने इस अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर, 2014 को की थी।

इस महत्वाकांक्षी अभियान का लक्ष्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को खुले में शौच मुक्त कराना है। अब तक नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है और मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र में 98 फीसदी यह कार्य पूरा हो चुका है। चार साल पहले यह महज 38 फीसदी था।