26/11 के गुनहगार हेडली पर जेल में हमला, इलाज जारी, हालत गंभीर

Terrorist David Headley
Terrorist David Headley

हेडली मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। उसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने सहयोग दिया था। वह भारत आया और उन जगहों की रेकी की जहां बाद में कसाब और उसके साथी आतंकियों ने हमला कर लोगों की हत्या की थी।

शिकागो। मुंबई पर 26/11 हमले का गुनहगार डेविड हेडली मौत से जूझ रहा है। खबर है कि उस पर शिकागो जेल में हमला हुआ है। इसके बाद उसे गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया। वह नॉर्थ एवेस्टन अस्पताल में भर्ती है। उस पर जेल में दो कैदियों ने हमला किया था। इसमें हेडली को गंभीर चोट आई और अब अस्पताल में उसका इलाज है।

हेडली मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। इसके लिए उसे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने सहयोग दिया था। इसके बाद वह भारत आया और उन जगहों की रेकी की जहां बाद में कसाब और उसके साथी आतंकियों ने हमला कर लोगों की हत्या की थी। हेडली लश्कर-ए-तैयबा का एजेंट भी रहा है। उसकी खूनी विचारधारा में लश्कर का हाथ रहा है। उसने आतंकियों से प्रशिक्षण लिया और गलत इरादे से भारत में दाखिल हुआ।

हेडली भारत आकर अलग-अलग जगहों की जानकारियां जुटाता रहा। उसने मुंबई की इमारतों की तस्वीरें लीं। बाद में वह पाकिस्तान गया और आईएसआई अधिकारियों व आतंकियों को यह जानकारी सौंपी। उसके आधार पर ही पाकिस्तान में 26/11 हमले की योजना बनाई गई। हेडली 2006 से 2008 के बीच पांच बार भारत आ चुका है।

वर्ष 2013 में उसे अमेरिका के संघीय न्यायालय ने आतंकी घटनाओं का दोषी पाया। इसके बाद उसे 35 साल की कैद सुनाई। हेडली अपने कबूलनामे में कह चुका है कि मुंबई पर हमला करने के लिए पाकिस्तान की फौज ने आतंकी तैयार किए और उन्हें भारत भेजा। हेडली अमेरिका नागरिक है। उसका जन्म वॉशिंगटन डीसी में हुआ था। उसका परिवार उच्च शिक्षित और समृद्ध है लेकिन उसने आतंक की राह चुन ली।

LEAVE A REPLY

8 + 10 =