दपरे: 'हमारी भूमि, हमारा भविष्य' नारे के साथ पर्यावरण की सुरक्षा का लिया संकल्प

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

दपरे: 'हमारी भूमि, हमारा भविष्य' नारे के साथ पर्यावरण की सुरक्षा का लिया संकल्प

स्काउट्स और गाइड्स द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया

हुब्बली/दक्षिण भारत। दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। रेलवे स्टेशन के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शपथ ली।

इसके बाद स्काउट्स और गाइड्स द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने और हरित पहल को अपनाने के प्रयास के तहत अरविंद श्रीवास्तव द्वारा यात्रियों को कपड़े के थैले वितरित किए गए।

इसके अलावा, रेलवे बोर्ड द्वारा भारतीय रेलवे के सभी महाप्रबंधकों को संबोधित करते हुए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। कार्यक्रम के दौरान दपरे को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जोन के लिए स्वच्छता पखवाड़ा 2023 से सम्मानित किया गया, जिसे रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा से नई दिल्ली में प्रिंसिपल चीफ मैटेरियल्स मैनेजर एके सिरोही ने प्राप्त किया।

इसके बाद, दक्षिण पश्चिम रेलवे के पर्यावरण एवं हाउसकीपिंग प्रबंधन विभाग द्वारा निर्मित  पुस्तिका का विमोचन किया गया। पुस्तिका में हरित पर्यावरण और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डाला गया है। रेल सौधा में पौधरोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

swr2

इस अवसर पर एसएसएस हुब्बली रेलवे स्टेशन पर एक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया। यह स्थान यात्रियों को धरती के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कैमरे में कैद करने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का विषय है- भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण रोकना और सूखे से निपटने की क्षमता का निर्माण। नारा है- हमारी भूमि, हमारा भविष्य। जो हमारे ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र को ठीक करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

दपरे ने व्यापक कचरा प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण, वनरोपण तथा एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने और कूड़ा-कचरा फैलाने के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाए हैं। दपरे को रेलवे बोर्ड से पर्यावरण एवं स्वच्छता शील्ड 2023 तथा स्वच्छता पखवाड़ा 2023 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

हुब्बली, बेंगलूरु और मैसूरु डिवीजनों द्वारा भी विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। बेंगलूरु रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक योगेश मोहन द्वारा प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन का उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम में केएस जैन, एम प्रधान, प्रवीण कुमार तिवारी, हर्ष खरे, उमेश कुमार समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News