भारत ने ग़रीबी के ख़िलाफ़ जंग में तकनीक को बनाया हथियार: मोदी

भारत ने ग़रीबी के ख़िलाफ़ जंग में तकनीक को बनाया हथियार: मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2021 के बाद से यूनिकॉर्न की संख्या दोगुनी हो गई है


बेंगलूरु/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 'बेंगलूरु टेक समिट' में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि भारत को अब लालफीताशाही के लिए नहीं जाना जाता, बल्कि इसकी पहचान निवेशकों को हर तरह की सुविधा देने वाले देश के रूप में है। भारत ने गरीबी के खिलाफ जंग में तकनीक को हथियार बनाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बेंगलूरु प्रौद्योगिकी और वैचारिक नेतृत्व का घर है। यह एक समावेशी शहर है। यह अभिनव शहर भी है। कई सालों से बेंगलूरु भारत के इनोवेशन इंडेक्स में नंबर 1 है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2021 के बाद से यूनिकॉर्न की संख्या दोगुनी हो गई है। अब हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप हैं। हमारे पास 81,000 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं। ऐसी 100 अंतरराष्ट्रीय कंपनियां हैं, जिनके भारत में आर एंड डी केंद्र हैं। यह भारत के प्रतिभा पूल के कारण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने यह भी दिखाया है कि तकनीक को मानवीय स्पर्श कैसे दिया जाता है। भारत में, प्रौद्योगिकी समानता और सशक्तीकरण की एक शक्ति है। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत लगभग 200 मिलियन परिवारों को सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबी के खिलाफ जंग में भारत तकनीक को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। क्या आपने किसी सरकार के सफल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चलाने के बारे में सुना है?

यह भारत में हुआ है! हमारे पास जीईएम नामक एक सरकारी ई-मार्केटप्लेस है। यह एक ऐसी जगह है, जहां छोटे व्यवसाय और व्यापारी सरकार की जरूरतों को पूरा करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका निवेश और हमारा नवप्रवर्तन चमत्कार कर सकता है। आपका भरोसा और हमारी तकनीकी प्रतिभा चीज़ों को घटित कर सकती है। मैं आप सभी को हमारे साथ काम करने के लिए आमंत्रित करता हूं, क्योंकि हम दुनिया की समस्याओं को हल करने में अग्रणी हैं।
 

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

अफ़ग़ान 'लड़ाका समूह' ने बोला धावा, पाकिस्तान के 8 जवानों को उड़ाया! अफ़ग़ान 'लड़ाका समूह' ने बोला धावा, पाकिस्तान के 8 जवानों को उड़ाया!
Photo: ISPROfficial1 FB page
बेंगलूरु यातायात पुलिस ने हवाईअड्डा रोड पर लेन अनुशासन अभियान शुरू किया
कांग्रेस ने हरियाणा को जातिवाद और भ्रष्टाचार के सिवा कुछ नहीं दिया: शाह
बेंगलूरु: आईआईएमबी में 'लक्ष्य 2के24' में कई महत्त्वपूर्ण विषयों पर हुई चर्चा
केरल सरकार 100 दिनों में 13,013 करोड़ रु. की परियोजनाएं लागू करेगी: विजयन
भाजपा की गलत नीतियों का खामियाज़ा हमारे जवान और उनके परिवार भुगत रहे हैं: राहुल गांधी
बिहार: विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या हुई