छठी बार एशियन चैंपियनशिप में उतरेंगी मैरीकोम

छठी बार एशियन चैंपियनशिप में उतरेंगी मैरीकोम

बई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी२० मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं पा सके अजिंक्य रहाणे ने कहा कि वह टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं के फैसले का सम्मान करते हैं। रहाणे ने कहा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने फैसला लिया है जिसका मैं सम्मान करता हूं। टीम में चयन के लिए प्रतिस्पर्धा जरूरी है जिससे आपको सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की प्रेरणा मिलती है। जिसे भी मौका मिलता है, उसने अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे हमेशा से प्रतिस्पर्धा में मजा आता रहा है। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई पांच मैचों की श्रृंखला में चार अर्धशतक बनाए।

नई दिल्ली। भारत की ओलंपिक पदक विजेता महिला मुक्केबा़ज एमसी मैरीकोम (४८ किग्रा) छठी बार एशियाई महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पदक के लिये दावेदारी पेश करने उतरेंगी। मणिपुर की मैरीकोम इस बार अपने ४८ किग्रा वजन वर्ग में वापसी कर रही हैं और वियतनाम में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप में भारतीय टीम का हिस्सा बनी हैं। उनके साथ ओलंपियन लेशराम सरिता देवी अपने ६४ किग्रा वजन वर्ग में पदक की दावेदारी पेश करेंगी। तीन दिन के ट्रायल के बाद दोनों महिला मुक्केबाजों को टीम में जगह मिली है।वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में दो से ११ नवंबर तक चलने वाली एशियाई चैंपियनशिप में पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकोम छठी बार दावेदारी पेश कर रही हैं। हालांकि इससे पहले मैरीकोम ने अपने व़जन वर्ग में बदलाव भी किया था लेकिन उन्हें ५१ किग्रा वर्ग में खास सफलता हासिल नहीं हुई और वह इस बार फिर से अपने पसंदीदा ४८ किग्रा वर्ग में उतर रही हैं। राज्यसभा से सांसद और तीन बच्चों की मां मैरीकोम को हालांकि ट्रायल के दौरान कई युवा प्रतिद्वंद्वियों का सामना भी करना प़डा लेकिन उनका अनुभव आखिर काम आया। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता खिला़डी इससे पहले अपने पुराने वजन वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत जीत चुकी हैं। वहीं ३५ साल की सरिता पर भी एशियन चैंपियनशिप में निगाहें रहेंगी जिन्होंने इस टूर्नामेंट में चार स्वर्ण सहित पांच पदक जीते हैं। हाल ही में प्रो मुक्केबाजी का भी हिस्सा बन गईं सरिता भी ६० से अब ६४ किग्रा वजन वर्ग में उतर रही हैं। गौरतलब है कि वर्ष २०१५ में हुए संस्करण में दोनों अनुभवी खिलाि़डयों ने हिस्सा नहीं लिया था और भारत एक भी पदक नहीं जीत सका था। अन्य भारतीय खिलाि़डयों में हरियाणा के नीरज अपने ५१ किग्रा वर्ग में उतरेंगे। इसके अलावा विश्व चैंपियनशिप की रजत विजेता सोनिया लाथेर अपने ५७ किग्रा वर्ग और एशिया चैंपियनशिप में रजत विजेता स्वीटी बूरा (८१ किग्रा) वर्ग में दावेदारी पेश करेंगी। ट्रायल में पूजा रानी (७५ किग्रा) और सीमा पूनिया (८१ किग्रा से अधिक) वर्ग को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा