सुशांत मामला: उच्चतम न्यायालय ने रिया की ट्रांसफर याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

सुशांत मामला: उच्चतम न्यायालय ने रिया की ट्रांसफर याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

सुशांत मामला: उच्चतम न्यायालय ने रिया की ट्रांसफर याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

उच्चतम न्यायालय। स्रोत: Supreme Court of India Website

नई दिल्ली/दक्षिण भारत/भाषा। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मंगलवार को उच्चतम न्यायालय में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई हुई। करीब तीन घंटे तक सुनवाई के बाद न्यायालय ने अभिनेत्री की ट्रांसफर याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। न्यायालय गुरुवार को तय करेगा कि एफआईआर मुंबई ट्रांसफर की जाएगी अथवा नहीं।

बता दें कि रिया ने याचिका में अपील की थी कि दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह की ओर से पटना में दायर मामले को मुंबई ट्रांसफर किया जाए। रिया की ओर से न्यायालय में दलील दी गई कि सुशांत के पिता द्वारा अपने बेटे की आत्महत्या के सिलसिले में उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर का पटना में किसी अपराध से कोई संबंध नहीं है।

न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की एकल पीठ के समक्ष रिया की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस मामले में राज्य का बहुत ज्यादा दखल और असर है। इसलिए इसमें दुराग्रह की आशंका है। उन्होंने इस मामले में सिलसिलेवार घटनाक्रम का जिक्र किया और कहा कि पटना में एफआईआर दर्ज कराने में 38 दिन से भी ज्यादा का विलंब हुआ है।

उन्होंने पटना में राजपूत के पिता द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर का जिक्र किया और कहा कि शिकायत में लगाए गए सारे आरोपों का संबंध मुंबई से है। दीवान ने कहा कि मुंबई पुलिस ने अब तक इस मामले में 58 व्यक्तियों के बयान दर्ज किए हैं और इस मामले की जांच में काफी प्रगति हुई है।

उल्लेखनीय है कि रिया चक्रवर्ती ने पटना के राजीव नगर थाने में दर्ज कराई गई प्राथमिकी मुंबई स्थानांतरित करने का अनुरोध करते हुए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर रखी है। सुशांत सिंह के पिता ने अपनी प्राथमिकी में रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार के सदस्यों सहित छह व्यक्तियों पर अभिनेता पुत्र को आत्महत्या के लिए मजबूर करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

न्यायालय ने पांच अगस्त को रिया की याचिका पर सुनवाई के दौरान टिप्पणी की थी कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत एक प्रतिभाशाली होनहार कलाकार थे और उनकी मृत्यु के कारणों की सच्चाई सामने आनी ही चाहिए। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था, ‘एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जिसमे एक प्रतिभाशाली कलाकार का निधन ऐसी परिस्थितियों में हो गया जो अस्वाभाविक हैं। अब उन परिस्थितियों की जांच की आवश्यकता है जिनमें यह मौत हुई।’

केंद्र ने भी न्यायालय को सूचित किया था कि प्राधिकारियों ने सिद्धांत रूप में इस मामले की सीबीआई जांच कराने का बिहार पुलिस का अनुरोध स्वीकार करने का निर्णय लिया है।

शीर्ष अदालत ने सारे तथ्यों पर विचार के बाद इस मामले में संबंधित पक्षों- राजपूत के पिता कृष्ण किशोर सिंह, बिहार सरकार महाराष्ट्र सरकार को रिया चक्रवर्ती की यचिका पर तीन दिन में अपना अपना दृष्टिकोण रिकॉर्ड पर लाने का निर्देश दिया था। इसके अलावा, मुंबई पुलिस को इस मामले में अब तक की जांच की प्रगति से न्यायालय को अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया था। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा में अपने मकान में मृत पाए गए थे।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News