महबूबा की धमकी- ‘370 को खत्म किया तो भारत का जम्मू-कश्मीर से रिश्ता खत्म’

महबूबा की धमकी- ‘370 को खत्म किया तो भारत का जम्मू-कश्मीर से रिश्ता खत्म’

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती

श्रीनगर/दक्षिण भारत। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यदि अनुच्छेद 370 को खत्म किया तो जम्मू-कश्मीर से भारत का रिश्ता भी खत्म हो जाएगा।

महबूबा ने कहा कि अगर आप उस पुल (अनुच्छेद 370) को तोड़ेंगे, तो फिर यह महबूबा मुफ्ती जो जम्मू-कश्मीर के आईन (संविधान) की कसम खाती है, हिंदुस्तान के आईन की कसम खाती है, फिर हलफ (शपथ) उठाती है.. तो हम हलफ कैसे उठाएंगे?

फिर तो आपको दोबारा जम्मू-कश्मीर का रिश्ता और हिंदुस्तान का रिश्ता बनाना पड़ेगा .. किन बुनियादों पर बनेगा, किन शर्तों पर बनेगा! फिर तो नई शर्तें होंगी। फिर तो नया समझौता होगा। तो क्या आप उसके लिए तैयार हैं? फिर से 1947 की तरह .. क्या आप एक मुस्लिम मैजोरिटी स्टेट के साथ .. किन शर्तों पर हम मिलना भी चाहेंगे या नहीं मिलना चाहेंगे! क्योंकि शर्त पर दोबारा सोचना पड़ेगा हमें।

अगर आज आपने हमें हिंदुस्तान के आईन के अंदर कोई पोजिशन दी है, अगर उस पोजिशन को आप खत्म करते हैं तो हमें दोबारा सोचना पड़ेगा। क्या हम आपके साथ जिन शर्तों पर आए थे, जब आपने वो शर्तें खत्म कीं तो क्या हम आपके साथ रहना भी चाहेंगे, बिना शर्तों के?

तो अरुण जेटली साहब को समझना चाहिए इस बात को। इस पर गौर करना चाहिए। यह कोई आसान बात नहीं है कि 370 को ऐसे हम खत्म कर देंगे। 370 को खत्म करोगे तो जम्मू-कश्मीर के साथ आपका रिश्ता खत्म हो जाएगा।

उक्त बयान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद महबूबा मुफ्ती की खूब आलोचना हो रही है। उल्लेखनीय है कि महबूबा मुफ्ती इससे पहले भी विवादित बयान दे चुकी हैं। उन्होंने फरवरी में कहा था कि आग से मत खेलो, अनुच्छेद-35ए से छेड़छाड़ मत करो वरना 1947 से अब तक जो आपने नहीं देखा, वह देखोगे। .. यदि ऐसा होता है तो मुझे नहीं पता कि जम्मू-कश्मीर के लोग तिरंगा उठाने की बजाय कौनसा झंडा उठाएंगे।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

सपा-कांग्रेस के 'शहजादों' को अपने परिवार के आगे कुछ भी नहीं दिखता: मोदी सपा-कांग्रेस के 'शहजादों' को अपने परिवार के आगे कुछ भी नहीं दिखता: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि सपा सरकार में माफिया गरीबों की जमीनों पर कब्जा करता था
केजरीवाल का शाह से सवाल- क्या दिल्ली के लोग पाकिस्तानी हैं?
किसी युवा को परिवार छोड़कर अन्य राज्य में न जाना पड़े, ऐसा ओडिशा बनाना चाहते हैं: शाह
बेंगलूरु हवाईअड्डे ने वाहन प्रवेश शुल्क संबंधी फैसला वापस लिया
जो काम 10 वर्षों में हुआ, उससे ज्यादा अगले पांच वर्षों में होगा: मोदी
रईसी के बाद ईरान की बागडोर संभालने वाले मोखबर कौन हैं, कब तक पद पर रहेंगे?
'न चुनाव प्रचार किया, न वोट डाला' ... भाजपा ने इन वरिष्ठ नेता को दिया 'कारण बताओ' नोटिस