भारत के 125 और विदेश के 6 शहरों में होगी वीआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

वीआईटीईईई-2024 में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आवेदक भाग लेंगे

भारत के 125 और विदेश के 6 शहरों में होगी वीआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

Photo: vit.ac.in

वेल्लोर/दक्षिण भारत। वीआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (वीआईटीईईई) 19 अप्रैल से 30 अप्रैल तक भारत के 125 शहरों और विदेश के छह शहरों- दुबई, मस्कट, कतर, कुवैत, सिंगापुर और कुआलालंपुर में प्रॉक्टर्ड कंप्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में आयोजित की जाएगी।

बता दें कि यह वीआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस-वीआईटी-वेल्लोर, वीआईटी-चेन्नई, वीआईटी-एपी (अमरावती) और वीआईटी-भोपाल के बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा है।

वीआईटीईईई-2024 में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आवेदक भाग लेंगे। परिणाम 3 मई को वेबसाइट वीआईटी डॉट एसी डॉट इन पर उपलब्ध होंगे और उसी दिन ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

वीआईटी-वेल्लोर, चेन्नई, वीआईटी-एपी और वीआईटी-भोपाल के सभी परिसरों के बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1 लाख रैंक के भीतर के आवेदक काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

विकल्प भरने के लिए काउंसलिंग का रैंक-वार शेड्यूल इस प्रकार है: 7 और 8 मई को रैंक 1-20,000 के लिए चरण 1; 18 और 19 मई को रैंक 20,001-45,000 के लिए चरण 2; 29 और 30 मई को 45,001- 70,000 रैंक के लिए चरण 3 तथा 9 से 10 जून तक 70,001-1,00,000 रैंक के लिए चरण 4 है।

एक लाख से ऊपर रैंक के आवेदक केवल वीआईटी-एपी और वीआईटी-भोपाल के लिए पात्र हैं। उनके लिए काउंसलिंग 20 और 21 जून को आयोजित की जाएगी। कक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। वीआईटी आवेदकों को अपने पसंदीदा कार्यक्रमों में आवंटन सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान अधिकतम संख्या में विकल्प देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

जीवी स्कूल डेवलपमेंट प्रोग्राम (जीवीएसडीपी) के तहत वीआईटीईईई रैंक 1 से 10 वाले उम्मीदवारों को सभी चार वर्षों के लिए 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस छूट दी जाएगी। इसी तरह 11 से 50 रैंक तक के उम्मीदवारों को ट्यूशन फीस में 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 51 से 100 रैंक वालों को 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस छूट मिलेगी। 101 से 500 रैंक वाले उम्मीदवारों को 25 प्रतिशत ट्यूशन फीस छूट दी जाएगी।

इसके अलावा तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले जिला टॉपर्स (एक लड़का और एक लड़की) को स्टार्स स्कीम के तहत 100 प्रतिशत फीस माफी तथा हॉस्टल और मेस फीस से छूट दी जाएगी। 

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया