देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना युवाओं पर निर्भर करता है: डॉ. तमिलिसाई सौंदराजन

कोंगुनाडु आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में वाई20 टॉक का आयोजन किया गया

देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना युवाओं पर निर्भर करता है: डॉ. तमिलिसाई सौंदराजन

डॉ. सीए वासुकी ने वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए समग्र विकास का महत्त्व समझाया

कोयंबटूर/दक्षिण भारत। कोंगुनाडु आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में मरप्पा जी अरुचामी ऑडिटोरियम में वाई20 टॉक का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता कॉलेज सचिव एवं निदेशक डॉ. सीए वासुकी ने की। तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदराजन मुख्य अतिथि थीं।

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान, तमिल थाई वज़्थु और दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इसके बाद वाई20 इंडिया के राज्य संयोजक एम अभिषेक असीर ने स्वागत भाषण दिया।

डॉ. सीए वासुकी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम की मेजबानी करके उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने उल्लेख किया कि वर्ष 2035 में भारत 15 से 35 वर्ष की आयु के 65 प्रतिशत युवाओं के साथ सबसे बड़ा देश होगा, इसलिए हमें युवाओं को कुशल बनाकर व्यापक अवसर देने होंगे।

उन्होंने वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए समग्र विकास के महत्त्व को समझाया और कहा कि हमारा देश युवाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्ट-अप के जरिए सफलता की नई कहानी लिख रहा है। उन्होंने यह कहते हुए संबोधन समाप्त किया कि कॉलेज को अक्टूबर में इसरो विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चुना गया है।

मुख्य अतिथि डॉ. सौंदराजन ने कहा कि महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी देना नारीत्व की जीत का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जी20 सरकार के लिए है और वाई20 युवाओं के लिए है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना युवाओं पर निर्भर करता है। उन्होंने अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य और खेलों के महत्त्व पर भी जोर दिया।

उन्होंने युवा पीढ़ी को प्लास्टिक के उपयोग से बचकर धरती की रक्षा करने, अधिक पौधे लगाने और कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी लाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भारत में निर्मित वस्तुओं को अन्य देशों में बहुत सम्मान मिला है। उन्होंने स्टार्ट-अप्स को 90,000 से अधिक तक बढ़ाने के लिए देशवासियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के कारण आजकल अन्य देश भारतीय उत्पादों का स्वागत कर रहे हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News