हादसों पर हादसे: पुणे में ट्रक की टक्कर से कई वाहन क्षतिग्रस्त, वैशाली में दर्जनभर लोगों की मौत

हादसा नवाले पुल पर हुआ

हादसों पर हादसे: पुणे में ट्रक की टक्कर से कई वाहन क्षतिग्रस्त, वैशाली में दर्जनभर लोगों की मौत

देश में हर रोज़ हादसों में हो रहा जानों का नुक़सान

पुणे/दक्षिण भारत। पुणे में मुंबई-बेंगलूरु राजमार्ग पर रविवार शाम एक ट्रक अनियंत्रित हो गया, जिससे कम से कम 24 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। जानकारी के अनुसार, घटना पुल के ढलान पर हुई। हादसे में कई लोगों के घायल होने के समाचार हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों में आठ लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। हादसा नवाले पुल पर हुआ, जहां ट्रक के ब्रेक फेल होने का अंदेशा है। इससे चालक का नियंत्रण नहीं रहा।

इससे 10 से 15 लोगों को मामूली चोटें आईं। उन्हें वहीं प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया गया। वहीं, छह से आठ लोगों को अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है।

ब्रेक फेल का अंदेशा

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (जोन-तीन) सुहेल शर्मा ने कहा कि संदिग्ध रूप से ब्रेक फेल होने के कारण ट्रक ने सड़क पर कुछ वाहनों को टक्कर मार दी।

उन्होंने कहा कि हादसे में ट्रक सहित कम से कम 24 वाहनों को नुकसान हुआ है। क्षतिग्रस्त वाहनों में 22 कारें थीं। एक ऑटोरिक्शा को नुकसान हुआ है। इसके बाद क्षतिग्रस्त वाहनों को सड़क से हटाया गया और यातायात बहाल किया गया।

एक दावा यह भी

दूसरी ओर, पुणे महानगरीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अग्निशमन विभाग की मानें तो उसने दावा किया कि कम से कम 48 वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालांकि इनमें वे वाहन भी शामिल हैं, जिन्हें मामूली नुकसान हुआ है।

यहां दर्जनभर लोगों की गई जान

बिहार के वैशाली जिले के देसरी थाना अंतर्गत सुल्तानपुर गांव के पास रविवार रात करीब 9 बजे धार्मिक जुलूस में तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर घुस गया। इससे कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं। 

दुर्घटना पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया है।

जानकारी के अनुसार, गांव में लोग स्थानीय देवता के पूजन के लिए सड़क किनारे पीपल के पेड़ के सामने इकट्ठे हुए थे। 

क्या बोले अधिकारी?

घटना के बारे में जानकारी देते हुए वैशाली के पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि सुल्तानपुर के एक परिवार में कुछ दिन बाद शादी होनी थी। ये लोग परंपरा के तहत बारात निकाल रहे थे। अचानक महनार-हाजीपुर राजमार्ग पर तेज रफ्तार से अनियंत्रित ट्रक आया, जिससे हादसा हुआ। 

क्या बोले विधायक?

सूचना पर राजद विधायक मुकेश रोशन भी घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि नौ लोगों ने वहीं दम तोड़ दिया, जबकि तीन की मौत अस्पताल ले जाते समय हुई।

पुलिसकर्मियों को बुलाया

घटना से गुस्साए लोगों ने नारेबाजी की। यह भी आरोप लगाया कि पुलिस बहुत देर से पहुंची। वहीं, पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बचाव कार्य में तेजी लाने और कानून व्यवस्था को नियंत्रण में रखने के लिए आसपास के कई थानों से पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है।

शोक जताया, मुआवजे की घोषणा

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, 'वैशाली, बिहार में हुई सड़क दुर्घटना में बच्चों समेत कई लोगों के हताहत होने की ख़बर अत्यंत पीड़ादायक है। मैं इस हादसे में अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों के प्रति गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।'

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट में कहा गया, ‘बिहार के वैशाली की दुर्घटना दुखद है। शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना। ईश्वर घायल लोगों को शीघ्र स्वस्थ करे। मृतकों के हर परिवार को प्राधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी। प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपए दिये जाएंगे।’

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'वैशाली के देसरी थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार ट्रक द्वारा बच्चों सहित कई लोगों को कुचलने की घटना से मर्माहत हूं। मृतकों के परिजन के प्रति गहरी संवेदना है तथा उन्हें 5-5 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा। घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है।'

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडि गठबंधन वाले लोग बार-बार, जानबूझकर हिंदू धर्म का अपमान करते हैं
राजग में आएगी मनसे? राज ठाकरे ने की अमित शाह से मुलाकात
पशुपति कुमार पारस ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया
केरल: प्रधानमंत्री मोदी ने पलक्कड़ में रोड शो किया
राष्ट्रपति ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराजन का इस्तीफा स्वीकार किया
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बेंगलूरु में मशहूर भोजनालय चेन पर छापा मारा
महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर