उप्र: सरकारी बसों में लगेंगे इजरायली तकनीक से बने विशेष उपकरण, चालक को नींद आने पर करेंगे अलर्ट

उप्र: सरकारी बसों में लगेंगे इजरायली तकनीक से बने विशेष उपकरण, चालक को नींद आने पर करेंगे अलर्ट

सांकेतिक चित्र

लखनऊ/भाषा। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम (रोडवेज) लंबी दूरी पर चलने वाली अपनी बसों में एक विशेष सेंसरयुक्त उपकरण लगाने की योजना बना रहा है जो चालक को नींद आने पर उसे सतर्क कर देगा।

बस चालक को नींद आने की दशा में यह उपकरण पहले बीप-बीप अलार्म की आवाज के साथ लाइट जलाकर उसे चेतावनी देगा, बाद में बस की रफ्तार धीरे-धीरे धीमे कर उसमें स्वचालित ब्रेक लगा देगा।

हाल में यमुना एक्सप्रेस वे पर एक सरकारी रोडवेज बस के सड़क हादसे का शिकार होने से 29 यात्रियों की मौत हो गई थी। इस घटना की जांच में यह पता चला था कि ड्राइवर को नींद आने के कारण यह हादसा हुआ था।

भारत में पुणे की एक कंपनी इजरायल की तकनीक से बना यह उपकरण बना रही है और एक उपकरण की कीमत करीब 40,000 रुपए है। उत्तर प्रदेश रोडवेज चार बसों में यह उपकरण लगाकर उसका सफल परीक्षण कर चुका है। अब इस संबंधी प्रस्ताव रोडवेज के प्रबंध निदेशक को भेजा गया है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसे लंबी दूरी की सरकारी बसों में लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने शुक्रवार को बताया कि इजरायल की तकनीक से बना यह उपकरण भारत के पुणे में बनाया गया है। रोडवेज ने कुछ माह पहले परीक्षण के लिए ये चार उपकरण मंगाए थे। इनमें से दो उपकरण लखनऊ-नेपाल गंज बसों और दो लखनऊ-गोरखपुर की बसों में लगाए गए थे जो परीक्षण में पूरी तरह से सफल साबित हुए।

इस उपकरण का प्रदर्शन हाल में उत्तर प्रदेश रोडवेज के प्रबंध निदेशक धीरेंद्र साहू के समक्ष किया गया था और वह इससे संतुष्ट हुए। अब इस उपकरण को खरीदने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह सेंसरयुक्त उपकरण बसों में चालक के सामने के डैश बोर्ड में लाए जाएंगे। नींद आने के कारण जैसे ही चालक की पकड़ बस के स्टीयरिंग पर ढीली होगी, यह उपकरण पहले बीप-बीप की आवाज और लाल बत्ती के साथ उसे चेतावनी देगा। यदि इसके बाद भी चालक की पकड़ स्टीयरिंग पर ढीली रही तो यह उपकरण धीरे-धीरे बस में ब्रेक लगा देगा।

बोस ने कहा कि यह उपकरण चालक के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने सड़क और चालक दोनों पर नजर रखेगा। चालक को नींद आने के अलावा यह तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी चालक को अलर्ट करेगा।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

राहुल ने फिर उठाया 'जाति और आबादी' का मुद्दा, कहा- सरकार नहीं चाहती 'भागीदारी' बताना राहुल ने फिर उठाया 'जाति और आबादी' का मुद्दा, कहा- सरकार नहीं चाहती 'भागीदारी' बताना
Photo: IndianNationalCongress FB page
बेंगलूरु में बोले मोदी- कांग्रेस ने टैक्स सिटी को टैंकर सिटी बना दिया
भाजपा के 'न्यू इंडिया' में असहमति की आवाजें खामोश कर दी जाती हैं: प्रियंका वाड्रा
कांग्रेस एक ऐसी बेल, जिसकी अपनी न कोई जड़ और न जमीन है: मोदी
जो वोटबैंक के लालच के कारण रामलला के दर्शन नहीं करते, उन्हें जनता माफ नहीं करेगी: शाह
इंडि गठबंधन वालों को इस चुनाव में लड़ने के लिए उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे: मोदी
नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दस वर्ष बाद भी बरकरार है: विजयेन्द्र येडीयुरप्पा