कोरोना: भारतीय दूतावास ने यात्रा पाबंदियों पर जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए

कोरोना: भारतीय दूतावास ने यात्रा पाबंदियों पर जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए

विदेश मंत्री एस जयशंकर

वॉशिंगटन/भाषा। अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए नई दिल्ली द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है।

भारत में कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार को पहली मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 पर पहुंच गई है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में 4,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1,24,330 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

दूतावास ने एक बयान में कहा कि उसने ‘कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर भारत की यात्रा के लिए भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी यात्रा परामर्श के संबंध में सवालों का जवाब देने के लिए’ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है।

ये हेल्पलाइन नंबर वॉशिंगटन डीसी के दूतावास तथा अटलांटा, शिकागो, न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन और सैन फ्रांसिस्को के वाणिज्य दूतावासों से चलाए जा रहे हैं।

भारत ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनयिक और कामकाजी जैसी चुनिंदा श्रेणियों को छोड़कर 15 अप्रैल तक सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है। भारत द्वारा यह निलंबन 13 मार्च को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से प्रभावी होगा।

एक आधिकारिक बयान में बुधवार को कहा गया, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं। यह 13 मार्च, 2020 को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा।’

ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है। दूतावास ने बयान में कहा कि हेल्पलाइन नंबर 202-213-1364 और 202-262-0375 पर बरमुडा, डेलवेयर, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, केंटुकी, मैरीलैंड, नॉर्थ कैरोलिना, वर्जीनिया और वेस्ट वर्जीनिया के लोग संपर्क कर सकते हैं।

इन राज्यों में रहने वाले लोग [email protected] पर भी दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। अलबामा, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, मिसिसिपी, प्युर्तो रिको, साउथ कैरोलाइना, टेनेसी और वर्जिन आइलैंड के लोग हेल्पलाइन नंबर 404-910-7919 और 404-924-9876 तथा ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

इलिनोइस, इंडियाना, आयोवा, मिशिगन, मिनेसोटा, मिसूरी, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा तथा विस्कोंसिन में रहने वाले लोग हेल्पलाइन नंबर 312-687-3642 और 312-468-3276 या ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

अरकंसास, कंसास, लुइसियाना, ओकलाहोमा, टेक्सास, न्यू मैक्सिको, कोलराडो तथा नेब्रास्का के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 713-626-2149 तथा ईमेल आईडी [email protected] है।

न्यूयॉर्क वाणिज्य दूतावास ने कनेक्टिकट, मेन, मैसाच्युसेट्स, न्यू हैम्पशायर, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, ओहियो, पेन्सिलवेनिया, रोड आइलैंड तथा वर्मोन्ट राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर 347-721-9243 और 212-774-0607 तथा ईमेल आईडी [email protected] जारी की है।

अलास्का, एरीजोना, कैलिफोर्निया, गुआम, हवाई, इदाहो, मोंटाना, नवादा, ओरेगन, उटाह,, वाशिंगटन तथा व्योमिंग के लोग 415-483-6629 पर फोन कर सकते हैं या ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। सरकार ने भारतीयों को गैर-जरूरी विदेश यात्रा ना करने की सलाह भी दी है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना
Photo: RailMinIndia FB page
विजयेंद्र बोले- ईश्वरप्पा को भाजपा से निष्कासित किया गया, क्योंकि वे ...
तुष्टीकरण और वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में हैं: मोदी
संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह
इंडि गठबंधन पर नड्डा का प्रहार- परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों को बचाने में लगी हैं
'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की शक्ति नहीं'
कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो जाता है: मोदी