ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 50 लोगों की मौत, 350 घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर शोक जताया है

ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 50 लोगों की मौत, 350 घायल

रेल मंत्री ने मुआवजे की घोषणा की है

बालासोर/हावड़ा/दक्षिण भारत। ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके बाद हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई। विभिन्न ​मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 350 लोग घायल हुए हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि शाम करीब सात बजे शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे बालेश्वर के पास पटरी से उतर गए और विपरीत पटरी पर जा गिरे।

कुछ समय बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक और ट्रेन उन (पटरी से उतरे) डिब्बों से टकरा गई, जिसके परिणामस्वरूप उसके तीन-चार डिब्बे पटरी से उतर गए।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने कहा कि घायलों को बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पटरी से उतरे डिब्बों के नीचे कई लोग फंसे हुए थे। स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवा कर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन बचाव व राहत कार्य में अंधेरा बाधा बन रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साहू और राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक को दुर्घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया।

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेनों को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की चार इकाइयां, एनडीआरएफ की तीन इकाइयां और 60 एंबुलेंस घायलों को बचाने के लिए काम कर रही हैं।

ओडिशा सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 06782-262286 जारी किया है। इसके अलावा रेलवे हेल्पलाइन 033-26382217  (हावड़ा), 8972073925 (खड़गपुर), 8249591559 (बालासोर) और 044- 25330952 (चेन्नई) हैं।

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने ये हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं- बेंगलूरु 080-22356409, बंगारपेट: 08153 255253, कुप्पम: 8431403419, एसएमवीबी: 09606005129 और केजेएम:+91 88612 03980.

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के लिए जल्द स्वस्थ होने की कामना। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

मुआवजे की घोषणा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, 'ओडिशा में घटनास्थल पर जा रहा हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। भुवनेश्वर और कोलकाता से बचाव दल भेजा गया है। एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी जुट गई है। बचाव अभियान के लिए हर संभव मदद करेंगे।

वैष्णव ने एक और ट्वीट में कहा, 'ओडिशा में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन हादसे के पीड़ितों को अनुग्रह राशि (इस प्रकार है): मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल होने पर 2 लाख रुपए और मामूली रूप से घायल होने पर 50,000 रुपए।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

मोदी का प्रहार- मेहनत कर जो सं​पत्ति बनाई, कांग्रेस सरकार बनने के बाद आपसे लूट लेगी मोदी का प्रहार- मेहनत कर जो सं​पत्ति बनाई, कांग्रेस सरकार बनने के बाद आपसे लूट लेगी
मोदी ने कांग्रेस के लिए कहा, 'ये लोग समाज को आपस में लड़वाने के लिए नए-नए पैंतरे लेकर आते हैं'...
जनसभा को संबोधित करते समय अचानक बेहोश हुए नितिन गडकरी
'विरासत पर टैक्स': शाह बोले- लोग सैम पित्रोदा के बयान को गंभीरता से लें
इंडि गठबंधन पर बोले नड्डा- जो जिंदगीभर खिलाफ लड़े, आज भ्रष्टाचार करने के लिए साथ हो गए
कम्युनिस्टों और कांग्रेस पर शाह का हमला, बोले- दोनों ही अस्तित्व खोते जा रहे हैं
मुझे जाति में नहीं, बल्कि 'न्याय' में दिलचस्पी है: राहुल गांधी
पित्रोदा के बयान पर मचा घमासान, मोदी बोले- कांग्रेस नहीं चाहती कि भार​तीय अपनी संपत्ति बच्चों को दें