पत्नी की याद में छोटा ताजमहल बनाने वाले शख्स का निधन, लोग कह रहे 21वीं सदी का शाहजहां

पत्नी की याद में छोटा ताजमहल बनाने वाले शख्स का निधन, लोग कह रहे 21वीं सदी का शाहजहां

mini taj by faizul hasan

बुलंदशहर। उत्तर प्रदेश का आगरा ताजमहल के लिए विश्व में प्रसिद्ध है। हर साल देश-दुनिया से कई पर्यटक यहां आते हैं। क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में ही एक और ताजमहल मौजूद है! हालांकि यह उतना बड़ा नहीं और यहां ज्यादा चहलपहल भी नहीं, लेकिन यह इमारत भी मोहब्बत की एक निशानी है, जिसे देखने के बाद लोग एक पोस्टमास्टर और उसकी बेगम को याद करते हैं।

इसका निर्माण सेवानिवृत्त पोस्टमास्टर फैजुल हसन कादरी (83) ने करवाया था। गुरुवार को एक हादसे में उनका देहांत हो गया। उन्होंने अलीगढ़ के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली। वे अपने गांव केसर कलां स्थित घर के बाहर पैदल चल रहे थे कि एक अज्ञात वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी। इसके बाद उनके परिजनों और प्रशंसकों में शोक की लहर है।

फैजुल हसन और उनके द्वारा बनवाए गए ताजमहल की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की जा रही हैं। लोग उन्हें 21वीं सदी का शाहजहां कह रहे हैं, जिसके पास दौलत नहीं थी लेकिन मोहब्बत के नाम ऐसे अरमान जरूर थे जिन पर अपनी मेहनत की कमाई न्योछावर कर दी। फैजुल हसन डाक विभाग में पोस्टमास्टर की नौकरी से सेवानिवृत्त हो चुके थे। उनकी कोई संतान नहीं थी।

दिसंबर 2011 में कैंसर से पीड़ित पत्नी ताजुम्बली बेगम ने पति से पूछा, हम दोनों के गुजर जाने के बाद कोई कैसे याद रखेगा? ताजुम्बली ने इच्छा जताई थी कि अगर कोई अनूठी इमारत बनवाएं तो जमाने में उसकी चर्चा होगी। उस समय फैजुल हसन ने निश्चय किया कि वे अपनी पत्नी की याद में एक छोटा ताजमहल बनवाएंगे।

इसके लिए उन्होंने अपनी पूरी जमा-पूंजी लगा दी और बुलंदशहर में ताजमहल का निर्माण शुरू करवाया। इसका ढांचा पूरा खड़ा हो गया लेकिन रकम की कमी की वजह से निर्माण अधूरा ही रहा। उनकी ख्वाहिश थी कि यह ताजमहल भी आगरा की प्रसिद्ध इमारत की तरह खूबसूरत हो। फैजुल हसन का ख्वाब पूरा होता, उससे पहले ही उनका देहांत हो गया।

उनकी इच्छा थी कि उन्हें बीवी के बगल में ही एक कब्र में दफना दिया जाए। फैजुल हसन की यह इच्छा पूरी की गई। 21वीं सदी के इस ‘शाहजहां’ को आज भी इंतजार है कि कभी तो उनके सपनों का ताजमहल मुकम्मल होगा।

ये भी प​ढ़िए:
– अमेरिकी ड्रोन हमलों के सामने लाचार पाकिस्तान, अब तक 2 हजार से ज्यादा की मौत
– तलाक के फैसले पर अड़े तेज प्रताप, चिंतित लालू की सेहत पर हो रहा बुरा असर
– मप्र: सपा प्रत्याशी ने ​थामा था कांग्रेस का हाथ, ऐन वक्त पर दूसरे को मिल गया टिकट
– बर्फ पर चढ़ते नन्हे भालू का वीडियो हुआ वायरल, हिम्मत से भर देगी इसकी कहानी

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'हिंदी के साथ हमारे स्वाभिमान और राष्ट्रीय एकता का जुड़ाव है' 'हिंदी के साथ हमारे स्वाभिमान और राष्ट्रीय एकता का जुड़ाव है'
राजभाषा के प्रयोग-प्रसार एवं कार्यान्वयन से संबंधित उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई
यूक्रेन को मिलेगी राहत? शांतिवार्ता के लिए पुतिन ने रखीं ये शर्तें
बीएचईएल को थर्मल पावर प्लांट के लिए दो बैक-टू-बैक ऑर्डर मिले
जी-7 शिखर सम्मेलन: मैक्रों समेत इन नेताओं से मिले मोदी, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
येडियुरप्पा के खिलाफ गैर-जमानती वारंट पर बोले कुमारस्वामी- पिछले 4 महीनों में पुलिस विभाग क्या कर रहा था?
ऐसा मैसेज आए तो रहें सावधान, यहां सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उसके परिवार ने गंवा दिए 5.14 करोड़ रु.
मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय मंच पर शानदार प्रदर्शन कर रहा भारत, कांग्रेस को हो रही ईर्ष्या: भाजपा