5,000 अरब डॉलर का लक्ष्य पाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद: डीपीआईआईटी सचिव

5,000 अरब डॉलर का लक्ष्य पाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद: डीपीआईआईटी सचिव

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। केंद्र में मजबूत नीतियों को तरजीह देने वाली सरकार के होने से 2024 तक देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं। डीपीआईआईटी के सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा ने बृहस्पतिवार को यह टिप्पणी की।

उन्होंने यहां भारत आर्थिक सम्मेलन में कहा, हम भारत में एक शानदार अवसर के मुहाने पर हैं और हम 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर और 2030 तक 10 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में यह पूरी तरह से संभव है। केंद्र तथा राज्यों में मजबूत नीतियों को तरजीह देने वाली सरकारों के होने से सारी सही परिस्थितियां मौजूद हैं।

महापात्रा ने कहा, मुझे भरोसा है कि सरकार द्वारा उद्योग जगत की इस तरह अगुवाई करने से भारत यह लक्ष्य पा लेगा।उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले पांच साल में कारोबार को सुगम बनाने की दिशा में काम किया है।

महापात्रा ने कहा, कारोबार को सुगम बनाने के मामले में हमने काफी सफलता हासिल की है। अभी हम 77वें स्थान पर हैं और अगली सूची में बेहतर रैंकिंग की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि देश में स्टार्टअप के लिए मजबूत पारिस्थितिकी है और हालिया नीतिगत उपायों से निवेश को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि सरकार द्वारा घोषित हालिया नीतिगत उपायों से हम जल्दी ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पा लेंगे। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूईएफ में होने वाली चर्चा से सरकार को भी आगे के लिए विचार मिलेंगे।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला
आभार प्रदर्शन भाषण में बिल गेट्स ने मान्यता के लिए आभार व्यक्त किया
केरल में इतनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस!
हिप्र: 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' से शिमला लौटे, 15 भाजपा विधायक निलंबित
पाक समर्थक नारे का आरोप: सिद्दरामैया ने कहा- सच पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई
राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' पर गए!
प्रधानमंत्री ने नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया, तमिलनाडु में नए इसरो लॉन्च कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखी
समुद्र: रहस्य की अद्भुत दुनिया