चीन को आधुनिक चिप हासिल करने से रोकने के लिए जापान-नीदरलैंड ने अमेरिका से किया करार

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों पक्ष कब समझौते की घोषणा करेंगे

चीन को आधुनिक चिप हासिल करने से रोकने के लिए जापान-नीदरलैंड ने अमेरिका से किया करार

व्हाइट हाउस ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है

वॉशिंगटन/एपी। जापान और नीदरलैंड ने आधुनिक कम्प्यूटर चिप बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री हासिल करने से चीन को रोकने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया है।

इस समझौते की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने यह सूचना दी, लेकिन उसने अपनी पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया, क्योंकि इस समझौते की अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की गयी है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों पक्ष कब समझौते की घोषणा करेंगे। व्हाइट हाउस ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने आधुनिक चिप हासिल करने से चीन को रोकने के लिए अक्टूबर में निर्यात नियंत्रण लागू किया था। बाइडन प्रशासन का कहना है कि आधुनिक चिप का इस्तेमाल हथियार बनाने, मानवाधिकार उल्लंघन करने तथा उसके सैन्य साजो सामान की गति तथा सटीकता में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।

चीन ने इस पर आक्रामक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि व्यापार पाबंदियों से आपूर्ति शृंखला तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली बाधित होगी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, ‘हम उम्मीद करते हैं कि संबंधित देश सही कदम उठाएंगे और बहुपक्षीय व्यापार शासन बनाए रखने तथा वैश्विक औद्योगिक एवं आपूर्ति शृंखलाओं की स्थिरता की रक्षा के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे। इससे उनके दीर्घकालीन हितों की भी रक्षा होगी।’

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि पुर्तगाल तथा जापान के अधिकारी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान की अगुवाई वाली वार्ता के लिए वॉशिंगटन में थे।

किर्बी ने कहा कि इस बैठक में ‘उभरती प्रौद्योगिकियों की सुरक्षा करने, यूक्रेन की मदद करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।’

उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या सेमीकंडक्टर तकनीक पर निर्यात नियंत्रण कड़ा करने पर कोई समझौता किया गया या नहीं। इस महीने बाइडन ने निर्यात नियंत्रण मजबूत करने के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा तथा पुर्तगाल के प्रधानमंत्री मार्क रुत से अलग से मुलाकात की थी।

नीदरलैंड की सेमीकंडक्टर उत्पादन उपकरण की प्रमुख निर्माता कंपनी एएसएमएल ने रविवार को बताया कि उसे समझौते की कोई जानकारी नहीं है।

एएसएमएल ऐसी मशीनों की दुनिया की इकलौती निर्माता कंपनी है जो आधुनिक सेमीकंडक्टर चिप बनाने के लिए अत्यधिक पराबैंगनी लिथोग्राफी का इस्तेमाल करती है। पुर्तगाल सरकार ने 2019 के बाद से ही चीन को उपकरण का निर्यात करने से रोका हुआ है, लेकिन कंपनी फिर भी चीन को कम गुणवत्ता के लिथोग्राफी उपकरण भेजती रही है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडि गठबंधन वाले लोग बार-बार, जानबूझकर हिंदू धर्म का अपमान करते हैं
राजग में आएगी मनसे? राज ठाकरे ने की अमित शाह से मुलाकात
पशुपति कुमार पारस ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया
केरल: प्रधानमंत्री मोदी ने पलक्कड़ में रोड शो किया
राष्ट्रपति ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराजन का इस्तीफा स्वीकार किया
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बेंगलूरु में मशहूर भोजनालय चेन पर छापा मारा
महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर