सैम मेंडिस, 1917 के निर्देशक
सैम मेंडिस, 1917 के निर्देशक

लॉस एंजिलिस/भाषा। प्रथम विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म ‘1917’ यहां 77वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर-ड्रामा श्रेणी में विजेता बन कर उभरी, जबकि जोकिन फिनिक्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और ब्रैड पिट सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता रहे।

‘द फेयरवेल’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री-म्यूजिकल या कॉमेडी के लिए गोल्डन ग्लोब जीत कर एवक्वाफीना एशियाई मूल की प्रथम अदाकारा बन गईं। इस श्रेणी में नामित होने वाली एशियाई मूल की वे छठी महिला हैं। ‘1917’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार की दौड़ में आगे चल रही फिल्मों ‘द आइरिश मैन’ और ‘मैरिज स्टोरी’ को पछाड़ कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

फिल्म ‘1917’ का निर्देशन सैम मेंडिस ने किया है। एक ही टेक में शूट करने को लेकर यह फिल्म सराही गई है। इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध को दो युवा ब्रिटिश सैनिकों की आंखों से दिखाया गया है।

मेंडिस को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। फिनिक्स को मोशन पिक्चर-ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया और उन्होंने इस क्रम में ‘मैरिज स्टोरी’ के अभिनेता एडम ड्राइवर को पछाड़ कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

वहीं, पिट को ‘वन्स अपोन ए टाइम इन हॉलीवुड’ में अपने अभिनय को लेकर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला।

फिनिक्स ने हॉलीवुड से मतदान और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करने को भी कहा। उन्होंने कहा, मतदान करना अच्छा है लेकिन कभी-कभी हमें खुद ही जिम्मेदारी लेनी चाहिए और अपने खुद के जीवन में बदलाव लाना चाहिए तथा त्याग करना चाहिए। मैं आशा करता हूं कि हम उसे कर सकते हैं…हम पाम स्प्रिंग्स (कैलिफोर्निया के रिवरसाइड काउंटी स्थित एक रेगिस्तानी रिजॉर्ट शहर) के लिए निजी विमान नहीं लेंगे।

पिट ने अपने संबोधन में दया की अपील की। साथ ही, पुरस्कार के लिए नामित अन्य कलाकारों और सह-अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो की सराहना की। सर्वश्रेष्ठ पिक्चर-म्यूजिकल एवं कॉमेडी का पुरस्कार क्वेंटिन टैरनटीनो की ‘वन्स अपोन ए टाइम इन हॉलीवुड’ की झोली में गया।

हॉलीवुड फोरेन प्रेस एसोसिएशन वोटरों ने नेटफ्लिक्स तलाक ड्रामा (मैरिज स्टोरी) में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अदाकारा का पुरस्कार लारा डर्न को दिया।