अभिनव बिंद्रा ने बताया सफलता का मंत्र- बिस्तर पर जाने से पहले खुद को आईने में देखें और पूछें ...

'सफलता कोई एक बार होने वाली घटना नहीं है'

अभिनव बिंद्रा ने बताया सफलता का मंत्र- बिस्तर पर जाने से पहले खुद को आईने में देखें और पूछें ...

Photo:AbhinavBindraOly FB page

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। 'बिस्तर पर जाने से पहले खुद को आईने में देखें और पूछें- क्या मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया?' यह बात ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा ने रविवार को यहां एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान आगामी पेरिस खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के इच्छुक निशानेबाजों से कही।

सत्र के दौरान, भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने सवालों के जवाब दिए और खेल के सबसे भव्य मंच पर प्रतिस्पर्धा के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

सत्र डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित किया गया था, क्योंकि टीम ने तैयारी के महत्त्वपूर्ण अंतिम तीन महीनों में प्रवेश किया था।

बिंद्रा ने टीम को याद दिलाया कि 'सफलता कोई एक बार होने वाली घटना नहीं है। दिन-रात लगातार सही काम करना ही सफलता की ओर ले जाता है।'

आत्म-अनुशासन कैसे बनाए रखें, इस सवाल पर बिंद्रा ने कहा, 'आपको खुद के प्रति बेहद ईमानदार रहना होगा और हर रोज सोने से पहले खुद को आईने में देखना होगा और खुद से पूछना होगा - क्या मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया? यदि उत्तर हां है तो आप पाएंगे कि अंततः आपको परिणाम मिलेगा।'

भारत ने पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए निशानेबाजी में राइफल, पिस्टल और शॉटगन विषयों में कुल 19 कोटा स्थान जीते हैं, जो अब तक का उसका सर्वोच्च कोटा है।

सत्र का आयोजन नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) द्वारा किया गया था, जो कि यूरोप में उपकरण परीक्षण के लिए निशानेबाजों के पहले बैच के प्रस्थान से पहले था।

ऐसे तीन बैच अप्रैल में लगातार रवाना होंगे, इसके अलावा तीन सदस्यीय महिला एयर पिस्टल टीम और शॉटगन टीम क्रमशः रियो और दोहा में अंतिम ओलंपिक क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करेगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी
Photo: hdkumaraswamy FB page
कांग्रेस और अघाड़ी पर मोदी का प्रहार- 'धर्म के नाम पर आरक्षण की कोशिश सफल नहीं होने देंगे'
इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति ने नामांकन वापस लिया, भाजपा कार्यालय पहुंचे
प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कथित ‘यौन उत्पीड़न’ मामले की एसआईटी करेगी जांच
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेस: मोदी
जल्द शादी करने वाले थे 'तारक मेहता ...' के सोढ़ी! सीसीटीवी में यहां दिखाई दिए
कांग्रेस ने कर्नाटक को भी अपनी लूट का एटीएम बना लिया है: मोदी