लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण: 13 राज्यों की 88 सीटों पर हो रहा मतदान

राज्यों में चुनावों के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है

लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण: 13 राज्यों की 88 सीटों पर हो रहा मतदान

Photo: @ECISVEEP X account

नई दिल्ली/दक्षिण भारत/भाषा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्य की 88 सीट पर शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
 
राज्यों में चुनावों के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है।
 
निर्वाचन आयोग के अनुसार, इस चरण में 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।
 
आयोग ने बताया कि इस चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जिनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिलाएं एवं 5929 ट्रांसजेंडर हैं। आयोग ने बताया कि 34.8 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे।
 
इस चरण में केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह सीट, असम एवं बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा एवं जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।
 
दूसरे चरण में 1,202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 1,098 पुरुष एवं 102 महिलाएं हैं। दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को समाप्त हो गया था।
 
मतदान एवं सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियों एवं 80,000 वाहनों को लगाया गया है।
 
कर्नाटक में 14 लोकसभा सीट पर मतदान जारी
 
कर्नाटक में शुक्रवार को 14 लोकसभा सीटों पर पहले दौर के चुनाव में मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा।
 
कर्नाटक में पहले दौर के मतदान में कुल 247 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें से 226 पुरुष और 21 महिलाएं हैं। इन सीटों पर 30,602 मतदान केंद्रों में 2.88 करोड़ से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं।
 
राज्य में एक साल से भी कम समय में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक बार फिर एक-दूसरे को चुनौती दे रही हैं।
 
इस चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा-जनता दल (सेक्यूलर) के बीच सीधा मुकाबला है जबकि पिछले साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में तीनों दलों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था।
 
राज्य में कुल 28 लोकसभा सीटें हैं। सात मई को शेष 14 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में कांग्रेस सभी 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि भाजपा ने 11 सीटों और उसके गठबंधन साझेदारों जद (एस) ने तीन सीटों - हासन, मांड्या और कोलार सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं।
 
इन तीन सीटों के अलावा शुक्रवार को जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा हैं उनमें उडुपी-चिकमंगलूरु, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मैसूरु, चामराजनगर, बेंगलूरु ग्रामीण, बेंगलूरु उत्तर, बेंगलूरु मध्य, बेंगलूरु दक्षिण और चिकबल्लापुर शामिल हैं।
Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News