पेयजल और चारे की उपलब्धता सुनिश्चित की, अपनी ताकत पर भरोसे से चुनाव जीतेगी कांग्रेस: सिद्दरामैया

मुख्यमंत्री ने शिवमोग्गा हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा ...

पेयजल और चारे की उपलब्धता सुनिश्चित की, अपनी ताकत पर भरोसे से चुनाव जीतेगी कांग्रेस: सिद्दरामैया

Photo: Siddaramaiah.Official FB page

शिवमोग्गा/दक्षिण भारत। मुख्यमंत्री सिद्दरामैया ने कर्नाटक को सूखा राहत मिलने में 'देरी' को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। प्राकृतिक आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार, केंद्र को राज्य के अनुरोध के एक महीने के भीतर कार्रवाई करनी होती है। अक्टूबर में अनुरोध दायर करने के बावजूद छह महीने तक कोई राहत नहीं मिली है। 

उन्होंने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिल चुका हूं। वे 23 दिसंबर तक एक बैठक बुलाने पर सहमत हुए, जो कभी नहीं हुई। हमने राज्य के 34 लाख किसानों को 650 करोड़ रुपए की लागत से 2,000 रुपए तक की राहत प्रदान की है। हमने एनआरईजीएस में कार्य को सुव्यवस्थित किया और सुनिश्चित किया है कि पेयजल और चारे की कोई समस्या न हो।

समान व्यवहार जरूरी

प्रधानमंत्री मोदी के उस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वे समान रूप से धन वितरित करेंगे और एक समुदाय के लोगों को मंगलसूत्र तक दे देंगे, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री को ऐसी ओछी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि जो प्रधानमंत्री हैं, उनका इस तरह का बयान उनके पद के प्रति बेहद अपमानजनक है। प्रधानमंत्री के रूप में यह उनका कर्तव्य है कि वे सभी समुदायों के साथ समान व्यवहार करें। ऐसे बयानों से उन्हें कोई सम्मान नहीं मिलता।

समान वितरण के सिद्धांत में विश्वास

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने और समतामूलक समाज के निर्माण के लिए सभी को मुख्यधारा में लाना होगा। यदि कुछ लोगों के पास सारी शक्ति और धन हो तो यह हासिल नहीं किया जा सकता। बाबा साहब अंबेडकर ने असमानता को खत्म करने का आह्वान किया था। सत्ता और संपत्ति कुछ हाथों में केंद्रित नहीं होनी चाहिएं, बल्कि ये समान रूप से वितरित होनी चाहिएं। हम सर्वारिगु समपालु: सर्वारिगु समबालु के सिद्धांत में विश्वास करते हैं।

वादे पूरे नहीं किए

भाजपा के इस आरोप पर कि कांग्रेस जनता के हाथ में सिर्फ 'चिप्पू' देगी, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो वादा किया था, उसे अब तक कभी लागू नहीं किया है। कर्नाटक में टैक्स आवंटन में अन्याय हुआ है। उन्होंने सूखे के लिए राहत नहीं दी है। क्या सबके खाते में 15 लाख रुपए आए? क्या सालाना 2 करोड़ नौकरियां पैदा हुई हैं? क्या किसानों की आय दोगुनी हो गई? कहां हैं अच्छे दिन, जिनका वादा किया गया था?

राज्य से सौतेले व्यवहार का आरोप

सिद्दरामैया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य की जनता को खाली चोम्बू दिया है। हमने एक विज्ञापन जारी किया है, जिसमें राज्य के साथ हुए 'अन्याय' को दर्शाया गया है।

देश के लिए ... खतरनाक

कांग्रेस के 'चोम्बू विज्ञापन' के जवाब में भाजपा के 'डेंजर विज्ञापन' पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने पूछा, 'क्या महिलाओं को दी गई मुफ्त बस, मुफ्त बिजली, अन्न भाग्य योजनाएं खतरा पैदा करती हैं? समाज को बांटना, वोटों का ध्रुवीकरण करना खतरनाक है और अनेकता में एकता लाना खतरनाक नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के लिए कांग्रेस नहीं, बल्कि भाजपा खतरनाक है।'

भाजपाइयों पर छापेमारी क्यों नहीं?

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कानून के मुताबिक छापेमारी के खिलाफ नहीं हैं। क्या भाजपा में अमीर लोग नहीं हैं? क्या बीएस येडियुरप्पा, विजयेंद्र जैसे भाजपा नेता भ्रष्टाचार में शामिल नहीं हैं? लेकिन हमें शोभा करंदलाजे, अशोक, बसवराज बोम्मई और अन्य पर छापेमारी होती क्यों नहीं दिखती?

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने आयकर का भुगतान नहीं किया है, उन पर कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन व्यक्तियों को चुनिंदा रूप से निशाना बनाने के बजाय कानून उन सभी पर लागू होना चाहिए, जिन्होंने अवैध रूप से संपत्ति अर्जित की है।

कांग्रेस को अपनी ताकत पर विश्वास

येडियुरप्पा के बयान कि कांग्रेस राज्य में सत्ता में नहीं आएगी, के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि येडियुरप्पा ने पिछले विधानसभा चुनाव में भी यह बात कही थी, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने 136 सीटें जीतीं। कांग्रेस (लोकसभा चुनाव में) कर्नाटक में शिवमोग्गा सहित 20 सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नकारात्मक चीजों पर भरोसा करने के बजाय अपनी ताकत पर भरोसा करके चुनाव जीतेगी।

कुमारस्वामी का बयान सियासी 

कुमारस्वामी के 'सरकारी खजाना खाली' होने के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया को सवाल करना चाहिए कि उन्होंने किस आधार पर ऐसा बयान दिया है? इस बार गारंटी के लिए 36,000 करोड़ और अगले साल के लिए 52,009 करोड़ आवंटित किए गए हैं और विकास के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी सिर्फ राजनीति के लिए ऐसे बयान देते हैं।

कांग्रेस के शासन में अपराध कम हुए

कुमारस्वामी के इस दावे पर कि कांग्रेस सरकार के दौरान राज्य की कानून व्यवस्था खराब हो गई थी, मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 की तुलना में कांग्रेस सरकार के दौरान अपराध कम थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 में 1,295 अपराध हुए, जबकि उनके समय वर्ष 2022 में 1,370 अपराध हुए।

समर्थन देने का अनुरोध किया

धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सेकुलर फकीरीश्वर मठ के दिंगलेश्वर स्वामी से अपना नामांकन वापस लेने और कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने का अनुरोध किया जाएगा। सिद्दरामैया ने कहा कि मठ धर्मनिरपेक्ष है और इसका समर्थन हमारे लिए जरूरी है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा
नड्डा ने कहा कि लालू यादव, तेजस्वी और राहुल गांधी कहते थे कि भारत तो अनपढ़ देश है, गांव में...
राजकोट: गेमिंग जोन में आग मामले में अब तक पुलिस ने क्या कार्रवाई की?
पीओके भारत का है, उसे लेकर रहेंगे: शाह
जैन मिशन अस्पताल द्वारा महिलाओं के लिए निःशुल्क सर्वाइकल कैंसर और स्तन जांच शिविर 17 जून तक
राजकोट: गुजरात उच्च न्यायालय ने अग्निकांड का स्वत: संज्ञान लिया, इसे मानव निर्मित आपदा बताया
इंडि गठबंधन वालों को देश 'अच्छी तरह' जान गया है: मोदी
चक्रवात 'रेमल' के बारे में आई यह बड़ी खबर, यहां रहेगा ज़बर्दस्त असर