फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!

पीड़िता ने पैसे देने के लिए अपने और अपनी मां के शेयर और म्यूचुअल फंड निवेश बेच दिए

फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!

आपके पास ऐसा मैसेज आए तो सावधान रहें, ठगों को कोई रकम न भेजें

मुंबई/दक्षिण भारत। मुंबई में रहने वाली एक बहुराष्ट्रीय कंपनी (एमएनसी) की एक सेवानिवृत्त निदेशक से साइबर जालसाजों ने लगभग 25 करोड़ रुपए ठग लिए। उन्होंने खुद को पुलिस और सीबीआई अधिकारी बताया और यह कहकर धमकाया कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच की जा रही है।

Dakshin Bharat at Google News
पुलिस का कहना है कि यह हाल के दिनों में शहर में किसी व्यक्ति को निशाना बनाकर किए गए सबसे बड़े साइबर धोखाधड़ी मामलों में से एक है।

उनके अनुसार, पीड़िता ने पैसे देने के लिए अपने और अपनी मां के शेयर और म्यूचुअल फंड निवेश बेच दिए। यहां तक कि गोल्ड लोन भी ले लिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना इस साल 6 फरवरी को हुई।

शिकायतकर्ता, जो पश्चिमी उपनगर में रहती है, को एक वॉट्सऐप कॉल आया, जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताया। उसने कहा कि महिला के तीन मोबाइल नंबर निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

जब पीड़िता, जो एक वरिष्ठ नागरिक है, ने कारण जानना चाहा, तो कॉल करने वाले ने उसे बताया कि वह एक पुलिस अधिकारी को कॉल कनेक्ट कर रहा है।

उसके बाद, एक अन्य व्यक्ति ने खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए बोलना शुरू किया और कहा कि उन्हें उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत मिली है और उसके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड मामले से जुड़े पाए गए हैं।

इसके बाद कॉल करने वाले ने कॉल को दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया, जिसने खुद को सीबीआई अधिकारी बताया और उसे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसाने की धमकी दी।

फोन करने वाले ने उससे कहा कि अगर वह मामले से बाहर निकलना चाहती है, तो उसे उसके द्वारा दिए गए बैंक खातों में पैसे जमा करने चाहिएं। साथ ही आश्वासन दिया कि उसे उसके पैसे वापस मिल जाएंगे।

जालसाजों ने पीड़िता के नाम पर एक चालू खाता भी खोला और उसे वहां पैसे जमा करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि महिला का पैसा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को भेज दिया जाएगा। फोन करने वाले ने उसे स्थानीय पुलिस स्टेशन से भुगतान की रसीद लेने के लिए भी कहा।

महिला ने खाते में लगभग 25 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, लेकिन इसे वापस पाने में असफल रही, जिसके बाद उसने मुंबई पुलिस से संपर्क किया और अज्ञात धोखेबाजों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

मुंबई अपराध शाखा के साइबर पुलिस स्टेशन ने मामले की जांच शुरू की और अब तक 31 बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download

Latest News

गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी
Photo: NIA
हिज़्बुल्लाह ने इज़राइल के हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया
ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'
जब तक आतंकी हमले बंद न करे पाक, न हो उसके साथ कोई बातचीत: फारूक अब्दुल्ला
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक को कक्षा 8 से 10 की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने से रोका
निर्दोष नागरिकों की हत्या करना और हिंसा फैलाना अपराध हैं: प्रियंका वाड्रा
डिजिटल मंच और राष्ट्रीय सुरक्षा