मदुरै चेन्नई तेजस एक्सप्रेस
मदुरै चेन्नई तेजस एक्सप्रेस

चेन्नई/दक्षिण भारत। मेक इन इंडिया मुहिम के तहत भारत को एक और तोहफा मिल गया है। मदुरै-चेन्नई तेजस एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के साथ ही यह भारत की सबसे बेहतरीन सुविधाओं से युक्त ट्रेनों में शामिल हो गई है। इस ट्रेन की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में खूब देखे और पसंद किए जा रहे हैं।

ट्रेन की सीटें और सुविधाएं देखकर विमान जैसा अहसास होता है। इसके लिए मोदी कह चुके हैं कि यह मदुरै से चेन्रई के बीच सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन होगी। इस तरह तेजस अपनी तेज रफ्तार, शानदार सुविधाओं और आकर्षक स्वरूप की बदौलत चर्चा का केंद्र बन चुकी है। इसका निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में हुआ था।

मदुरै चेन्नई तेजस एक्सप्रेस
मदुरै चेन्नई तेजस एक्सप्रेस

तेजस एक्सप्रेस की आरामदायक सीटें सर्वाधिक चर्चा में हैं। एसी फर्स्ट क्लास चेयर कार कोच बिजनेस क्लास की सुविधाओं से युक्त है। ये सीटें न केवल सफर की थकान को कम करेंगी, बल्कि इसे यादगार भी बनाएंगी। यहां फुटरेस्ट की सुविधा भी मौजूद होगी। इसके अलावा हैंडरेस्ट में एक आकर्षक स्नैक टेबल भी मौजूद होगी, जिसे जरूरत के मुताबिक निकाल सकते हैं।

इस ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें सीटों के सामने एलसीडी स्क्रीन दी हुई हैं। यहां हर सीट के साथ यूएसबी चार्जिंग पॉइंट भी मिलेंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाकर यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है। यह ट्रेन ऑटोमैटिक स्लाइडिंग कोच डोर से लैस है। सील्ड दरवाजों से यात्रियों को एक कोच से दूसरे कोच में जाने पर आसानी होगी। बाथरूम मिरर में एलईडी लाइट का इस्तेमाल किया गया है।

बता दें कि ट्रेन नं. 22672/22671 मदुरै–चेन्नई तेजस एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़कर पूरे हफ्ते दौड़ेगी। इसमें एक फर्स्ट एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार कोच और 12 एसी चेयर कार कोच होंगे। चूंकि मदुरै जंक्शन रामेश्वरम जैसे तीर्थों को भी जोड़ता है। इसलिए तेजस एक्सप्रेस धार्मिक स्थलों के साथ ही दक्षिण भारत के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

वीडियो ‘एफई’ से साभार

LEAVE A REPLY