मंत्री ने चमकाई पान और गुटके के पीक से रंगी दीवार

0

  • लोगों से की भारत को साफ सुथरा रखने की अपील

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान ने देश भर में अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल के मंत्री भी लोगों को जागरुक करने में पीछे नहीं हैंै। ताजा मामला भारतीय प्रशासिक सेवा के पूर्व अधिकारी और मौजूदा केन्द्रीय पर्यटन मंंत्री अलफोंस कन्नथानम के स्वच्छता अभियान में शामिल होने का है जहां उन्होंने स्वयं पान और गुटके के पीक से रंगी दीवार की सफाई की। बुधवार को मंत्री जनपथ बाजार में एक स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे जहां उन्होंने इस गंदी दिवार को देखा और इसकी सफाई में जुट गए।

मंत्री ने दीवार की सफाई करने के लिए कर्मचारियों से ब्रश लाने के लिए कहा जिसके बाद कर्मचारी तुरंत ब्रश की व्यवस्था में जुट गए। इसके बाद उन्होंने कर्मचारियों से स्क्रबर की मांग की तो कर्मचारियों ने उन्हें प्लास्टिक के एक लंबे डंडे में लगा स्क्रबर लाकर दिया। हालांकि मंत्री ने इस स्क्रबर से सफाई करने के बदले हाथ से उपयोग किए जा सकने वाले स्क्रबर लाने के लिए कहा और उसी स्क्रबर से खुद हाथों में सर्फ लेकर दीवार को चमकाने में जुट गए। जब दीवार साफ हुई तो उन्होंने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि दीवार साफ हुई या नहीं?

इससे पूर्व वहां पहुंचने पर उन्होंने सड़कों पर बिखरी सूखी पत्तियों और प्लास्टिक के डिब्बों और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को एकत्रित कर कूड़ेदान में डाला। मंत्री ने उपस्थित लोगों से अनुरोध किया कि वह भारत को साफ सुथरा रखने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि हर एक नागरिक को सड़कों पर उतरना चाहिए और साफ सफाई में अपना योगदान देना चाहिए। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरु किया गया स्वच्छता अभियान सबसे बड़ा अभियान हैं इसे सफल बनाएं।

LEAVE A REPLY