ओसामा का आतंकी बेटा
ओसामा का आतंकी बेटा

वॉशिंगटन/एएफपी। ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को भी मार गिराया जा चुका है। अमेरिकी मीडिया ने अमेरिका के अधिकारियों के हवाले से बुधवार को यह दावा किया। पाकिस्तान में अमेरिकी कार्रवाई के दौरान लादेन को ढेर किए जाने के बाद हमजा को अलकायदा का प्रमुख माना जा रहा था।

‘एनबीएस’ न्यूज ने कहा कि तीन अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि उन्हें हमजा बिन-लादेन के मारे जाने की खबर है, लेकिन उसे कब और कहां ढेर किया गया इसकी कोई जानकारी उन्होंने नहीं दी।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दो अमेरिकी अधिकारियों ने भी पुष्टि की है कि पिछले दो साल में अमेरिकी अभियानों में हमजा मारा गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ओवल कार्यालय में इस बारे में सवाल किए जाने पर उन्होंने ‘एनबीसी’ की रिपोर्ट की न तो पुष्टि की और न ही इससे इनकार किया।

उन्होंने कहा, मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। दोनों खबरों में कहा गया कि फरवरी 2019 में अमेरिका के उस पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित करने से पहले ही शायद हमजा मारा गया था।

विदेश मंत्रालय ने उस पर इनाम की घोषणा करते हुए कहा था कि ओसामा बिन-लादेन के 20 बच्चों में 15वीं संतान हमजा उनकी तीसरी पत्नी का बेटा है। उसकी उम्र 30 के आसपास मानी जा रही है। अल-कायदा के नेता के तौर पर वह अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है।

विभाग ने कहा कि उसे कई बार ‘जिहाद का शहजादा’ भी कहा जाता था। उसने अपने पिता ओसामा की मौत का बदला लेने के लिए अमेरिका और अन्य देशों में हमला करने की अपील करते हुए कई ओडियो एवं वीडियो संदेश भी जारी किए थे।

अमेरिकी बलों ने मई 2011 में पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। ओसामा के ऐबटाबाद स्थित घर में छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेज जब्त किए गए थे। उन दस्तावेजों से हमजा को अल-कायदा के नेतृत्व के लिए तैयार किए जाने का संकेत मिला था।

अमेरिका को हमजा की अलकायदा के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी की बेटी से शादी का वीडियो भी मिला था। ऐसा माना जाता है कि यह शादी ईरान में हुई थी।

इस बात का कभी पता नहीं चल पाया कि हमजा कहां है। ऐसा माना जा रहा था कि वह ईरान के एक घर में नजरबंद है लेकिन कुछ खबरों में उसके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में होने की बात भी कही गई।

अमेरिका में 11 सितम्बर, 2001 को हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार अलकायदा एक प्रमुख इस्लामिक कट्टरपंथी समूह है। पिछले एक दशक में इस्लामिक स्टेट समूह के अधिक सक्रिय होने से अलकायदा चर्चाओं में पीछे छूट गया है।

LEAVE A REPLY

eight − four =