12 कांग्रेस विधायकों ने तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष को पत्र सौंपा.
12 कांग्रेस विधायकों ने तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष को पत्र सौंपा.

हैदराबाद/दक्षिण भारत। लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करने के बाद उपजे हालात से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पार्टी के कई पदाधिकारियों के इस्तीफे, आरोप-प्रत्यारोप के बाद अब तेलंगाना में भी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। दरअसल तेलगांना में कांग्रेस के दर्जनभर विधायकों ने टीआरएस में शामिल होने का मन बना लिया है।

राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 18 विधायक हैं। इनमें से 12 विधायकों ने टीआरएस में जाने की तैयारी कर ली है। टीआरएस तेलंगाना में सत्तारूढ़ है। उक्त विधायकों ने दल बदलने को लेकर विधानसभा अध्यक्ष को जानकारी भी दे दी है।

बता दें कि यदि ये विधायक कांग्रेस छोड़कर टीआरएस में शामिल होते हैं तो उनकी सदस्यता को कोई खतरा नहीं होगा। चूंकि दो तिहाई सदस्यों द्वारा दूसरी पार्टी में शामिल होने से दल बदल विरोधी कानून लागू नहीं होगा। हालांकि इससे कांग्रेस को तगड़ा झटका जरूर लगेगा, क्योंकि इन दिनों हार के कारणों पर मंथन के साथ ही पार्टी के नेताओं के बीच मतभेद भी खुलकर सामने आ रहे हैं।

ऐसे में एकसाथ दर्जनभर विधायकों के पाला बदलने से तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या एक अंक में आ जाएगी। तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों में से 88 टीआरएस के पास हैं। उसके पास सरकार चलाने के लिए पर्याप्त बहुमत है। यदि कांग्रेस के 12 विधायक भी उसके साथ आ जाते हैं तो उसकी सीटें 100 का आंकड़ा छू लेंगी।

LEAVE A REPLY

one × 2 =