सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

कोयंबटूर/कोच्चि/भाषा। केरल में पुलिस ने आतंकी संगठनों से संबंध रखने के संदेह में शनिवार को एक अदालत परिसर से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया, जबकि तमिलनाडु में लश्कर-ए-तैयबा के छह सदस्यों के कथित रूप से घुसने के सिलसिले में कोयंबटूर से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने कोयंबटूर में बताया कि तीन लोगों को इस संदेह में हिरासत में लिया गया है कि वे कथित घुसपैठ करने वाले लोगों के संपर्क में थे। हिरासत में लिए गए लोगों से एक अज्ञात स्थान पर पूछताछ की जा रही है। शनिवार को दूसरे दिन तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में कड़ी सतर्कता जारी रही।

सूत्रों ने बताया कि केरल में कोच्चि की एक अदालत परिसर से पुलिस ने शनिवार को आतंकी संगठनों से संबंध रखने के संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया। मलयालम समाचार चैनलों ने एक वीडियो प्रसारित किया है जिसमें दिख रहा है कि पुलिस जिला अदालत परिसर से व्यक्ति को ले जा रही है।

पुलिस ने मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया। बहरहाल, व्यक्ति के वकील ने एक चैनल को बताया कि वह त्रिशूर जिले के कोदुन्गल्लुर का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति दो दिन पहले ही बहरीन से लौटा है। पुलिस ने उसे और एक महिला को हिरासत में लिया है। वे कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामने व्यक्ति की बेहगुनाही साबित करने के लिए एक याचिका दायर करने अदालत आए थे, क्योंकि इस तरह की खबरें थीं कि उसका संबंध लश्कर-ए-तैयबा के उन सदस्यों से था जो श्रीलंका के रास्ते कथित रूप से तमिलनाडु में घुसे हैं।

घुसपैठ की खुफिया जानकारी मिलने के मद्देनजर नौसेना समुद्री क्षेत्र में हाई अलर्ट पर है। कोच्चि में एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया, भारतीय नौसेना समुद्र में और तटीय इलाकों में स्थिति पर पैनी नजर बनाये हुए है। आतंकवादी संगठन लश्कर के छह आतंकवादियों के श्रीलंका से समुद्र के रास्ते तमिलनाडु में घुसपैठ करने और वहां से कोयंबूटर समेत बाकी शहरों की ओर रुख करने की खबर के बाद शुक्रवार को राज्य में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त सुमित शरण ने शुक्रवार को कहा था कि आतंकवादियों के पहुंचने की सूचना के बाद से शहर में सुरक्षा हाई अलर्ट पर है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि शहर की मुख्य सड़कों और कोयंबटूर नगर को पड़ोसी राज्यों से जोड़ने वाले राजमार्गों पर वाहनों की जांच बढ़ा दी गयी है और सशस्त्र पुलिसकर्मी सामान की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने बताया इसी तरह से रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और हवाईअड्डों पर भी जांच बढ़ा दी गई है। तमिलनाडु कमांडो बल ने सुरक्षा को लेकर लोगों में विश्वास भरने के लिये मेट्टूपलायम में फ्लैग मार्च निकाला। यह शहर कोयंबटूर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मंदिरों, मस्जिदों और गिरजाघरों में सशस्त्र बलों को तैनात किया गया गया है, जो आमतौर पर आतंकवादियों का आसान निशाना होते हैं क्योंकि श्रीलंका में भी हाल में हुए आतंकवादी हमले में गिरजाघरों को निशाना बनाया गया था।

मदुरै से मिली खबर में कहा गया है कि तटीय क्षेत्र की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और भारतीय नौसेना तथा तटरक्षक बल मन्नार की खाड़ी और पाल्क स्ट्रेट पर करीब से नजर रख रहे हैं। मदुरै हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा सख्त कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि 31 अगस्त तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी और तब तक आंगुतकों को हवाई अड्डे तक आने की इजाजत नहीं होगी। केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहेरा ने जिला पुलिस प्रमुखों को समूचे राज्य में अत्यंत सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।