भारतीय जनता पार्टी
भारतीय जनता पार्टी

तिरुवनंतपुरम/भाषा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केरल में 10 लाख से अधिक नए सदस्य बनाए हैं। इसके बाद राज्य में पार्टी के सदस्यों की कुल संख्या बढ़कर 25 लाख हो गई है। राज्य में भाजपा के प्रमुख पीएस श्रीधरन पिल्लई ने एक बयान में कहा कि सदस्यता अभियान के पहले चरण के दौरान 10 लाख से अधिक लोगों ने पार्टी की सदस्यता ली।

उन्होंने कहा कि इन नए सदस्यों में से करीब एक लाख लोग खुद अपनी पहल से भाजपा में शामिल हुए। इनसे पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सदस्यता अभियान के तहत संपर्क नहीं किया, बल्कि उन्होंने खुद पार्टी की सदस्यता ली।

करीब 6.25 लाख लोगों ने ‘मिस्ड कॉल’ के जरिए सदस्यता ली, जबकि चार लाख से अधिक लोग आवेदन पत्रों के जरिए सदस्य बने। उन्होंने बताया, 10 लाख नए सदस्यों के साथ कुल सदस्यों की संख्या 15 लाख से बढ़कर 25 लाख हो गई है।

उन्होंने दावा किया कि सदस्यता अभियान को अल्पसंख्यक, पिछड़े और दलित समुदाय के लोगों और अन्य वंचित समूहों के बीच भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने कहा कि कई प्रख्यात हस्तियों ने भाजपा की सदस्यता ली है। इनमें इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के संस्थापक सदस्य बाफाकी थंगल के पोते और कालीकट विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि माकपा और कांग्रेस के सक्रिय सदस्य रहे लोगों ने भी बड़ी संख्या में भाजपा की सदस्यता ली है। पिल्लई ने कहा कि पार्टी जल्द ही सदस्यता लेने वाले वाले वामपंथी दलों और अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं की सूची प्रकाशित करेगी।