तिहाड़ जेल में डीके शिवकुमार से मुलाकात करने जाते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल. फोटो: एएनआई.
तिहाड़ जेल में डीके शिवकुमार से मुलाकात करने जाते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल. फोटो: एएनआई.

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता शिवकुमार से गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और डीके सुरेश ने तिहाड़ जेल में मुलाकात की। शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3 सितंबर को चार दिनों की पूछताछ के बाद धनशोधन के आरोपों की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।

इससे पहले कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण के लिए उनकी याचिका खारिज कर दी थी। शिवकुमार 2016 में नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग और ईडी के रडार पर थे। इसी सिलसिले में 2 अगस्त, 2017 को नई दिल्ली स्थित उनके फ्लैट से आयकर खोज के दौरान 8.59 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई थी।

आयकर विभाग ने उनके और चार सहयोगियों के खिलाफ आई-टी अधिनियम, 1961 की धारा 277 व 278 और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 (बी), 193 और 199 के तहत मामले दर्ज किए थे।

आयकर विभाग की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने शिवकुमार, हाउमनथैया, नई दिल्ली में कर्नाटक भवन के कर्मचारी और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया था।

पिछले हफ्ते पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से मुलाकात की, जो 5 सितंबर से आईएनएक्स मीडिया मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। चिदंबरम को 21 अगस्त को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।