pm modi flags off vande bharat
pm modi flags off vande bharat

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश की पहली इंजनरहित ‘सेमी हाई-स्पीड ट्रेन’ वंदे भारत एक्सप्रेस देश को समर्पित की। उन्होंने ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाई। वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। यह उत्तर प्रदेश के कानपुर और प्रयागराज में रुकेगी। इस ट्रेन में ऐसी कई खूबियां हैं जो इसे दूसरी ट्रेनों से अलग और खास बनाती हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस सिर्फ आठ घंटे में दिल्ली से वाराणसी पहुंचेगी। इससे यात्रियों को बेहतरीन सुविधाओं के साथ तेज रफ्तार से सफर की सहूलियत मिलेगी। इस ट्रेन की सभी बोगियों में बेहद आरामदायक सीटे हैं। इसके अलावा जीपीएस यात्री सूचना प्रणाली भी मौजूद रहेगी। ट्रेन में सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यही नहीं, आपात स्थिति में कोई भी यात्री ट्रेन के चालक से बात कर सकता है। इसके लिए टॉकबैक सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में दिव्यांग यात्रियों का खासतौर पर ध्यान रखा गया है। इसमें सेंसर से नियंत्रित होने वाले बाथरूम फिटिंग और बायो डिस्चार्ज वैक्यूम प्रसाधनों का निर्माण किया गया है। साथ ही ट्रेन में 180 डिग्री तक घूमने में सक्षम आरामदायक सीटें होंगी। अगर आप अपना मोबाइल फोन चार्ज करना चाहते हैं तो हर सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट मिलेंगा। इसके अलावा मद्धिम प्रकाश और पढ़ने के लिए रोशनी का प्रबंध होगा।

pm modi flags off vande bharat
pm modi flags off vande bharat

वंदे भारत एक्सप्रेस में फुटरेस्ट भी दिए गए हैं। वहीं पानी की बोतल आदि सामान रखने के लिए सीट के पास ही विशेष स्थान बनाया गया है। इस ट्रेन में एसी, ऑटेमैटिक दरवाजे, टीवी और हाइक्लास पैंट्री जैसी सुविधाएं इसे आकर्षक बनाती हैं। ट्रेन में यात्रियों को सुबह के नाश्ते में वेज कटलेट, चाय, फल, चॉकलेट दिए जाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस को जापान की बुलेट ट्रेन की तरह डिजाइन किया गया है।

‘मेक इन इंडिया’ के अंतर्गत इसका निर्माण 18 माह में पूरा किया गया। 160 किमी प्रतिघंटा गति से चलने वाली इस ट्रेन में कई विश्व-स्तरीय सुविधाएं हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से पहले इसका निरीक्षण किया। रेलवे के अधिकारियों ने उन्हें ट्रेन की खूबियों के बारे में बताया।

शहीदों को किया नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस राष्ट्र को समर्पित करने से पहले पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को नमन किया। उन्होंने शूरवीरों के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा। प्रधानमंत्री मोदी सहित केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने विभिन्न कार्यक्रम रद्द कर दिए।

LEAVE A REPLY

five + three =