indian share market
indian share market

मुंबई/(भाषा)। विदेशी निवेशकों की भारी लिवाली तथा घरेलू निवेशकों की खरीदारी बढ़ने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजारों ने मजबूत वापसी की और सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत होकर पुन: 36 हजार अंक के पार हो गया। चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार वार्ता के बीच चीन के सामानों पर शुल्क बढ़ाने की समयसीमा एक मार्च से बढ़ाने की ट्रंप की घोषणा के बाद एशियाई बाजारों में तेजी देखी गई। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 140.29 अंक यानी 0.38 प्रतिशत मजबूत होकर 36,011.77 अंक पर चल रहा था। शुक्रवार को यह 26.87 अंक गिर गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 32.50 अंक यानी 0.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,824.15 अंक पर चल रहा था। बड़ी कंपनियों में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, वेदांता, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, एचसीएल टेक, बजाज ऑटो, एचडीएफसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर्स और सन फार्मा के शेयर 1.13 प्रतिशत तक मजबूती में चल रहे थे।

निर्माणाधीन आवासीय संपत्तियों पर जीएसटी दरें 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने से भी धारणा को बल मिला। ब्रोकरों ने कहा कि भारी विदेशी निवेश, घरेलू निवेशकों की बढ़ी लिवाली तथा एशियाई बाजारों के बढ़त में रहने से घरेलू बाजार को समर्थन मिला। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट 3.32 प्रतिशत, जापान का निक्की 0.68 प्रतिशत, हांग कांग का हैंग सेंग 0.32 प्रतिशत और ताईवान का शेयर बाजार 0.39 प्रतिशत बढ़त में चल रहा था।

LEAVE A REPLY