शहर के वास्तविक नायकों को सम्मानित करेगा ‘नम्मा बेंगलूरु अवॉर्ड्स’ का दसवां संस्करण

0

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। जो लोग जीवन में वास्तविक नायक होते हैं, वे हमेशा अपनी समझ के अनुसार वही काम करते हैं, जो सही होता है। अपने काम के बारे में दूसरे क्या सोचते हैं, इसकी उन्हें परवाह नहीं होती। ऐसे लोग अलोकप्रिय बातें भी करते हैं क्योंकि वे उस बात पर विश्वास करते हैं उनके छोटे-मोटे काम से भी शहर में एक बड़ा बदलाव आता है।

यह वर्ष का वह समय है, जब बेंगलूरु शहर में इन वास्तविक नायकों को सलामी देने के लिए ‘नम्मा बेंगलूरु अवार्ड्स’ (एनबीए) का आयोजन होता है। एनबीए अनसंग हीरोज उन नायकों की खोज है, जिन्होंने सभी बाधाओं को दूर करते हुए बेंगलूरु को एक बेहतर शहर बनाने का प्रयास किया है। यह पुरस्कार शहर के इन हीरोज को धन्यवाद कहने का नायाब तरीका है, जो बेंगलूरु को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने की दिशा में अथक प्रयास करते हैं।

वर्ष 2009 में लॉन्च होने के बाद यह पुरस्कार कार्यक्रम इस वर्ष अपने 10वें संस्करण में कदम रखने जा रहा है। इस विशेष मौके पर कार्यक्रम में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। एनबीए की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए आयोजकों ने इसके संचालन के लिए ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है, जिसे नम्मा बेंगलूरु अवार्ड्स ट्रस्ट का नाम दिया गया है। इसके तहत शहर की बेहतरी में अपना अद्वितीय योगदान के लिए बेंगलूरुवासियों द्वारा नामित अनदेखे-अनजाने नायकों के प्रयासों को पहचान और सम्मान देने के इस जश्न को जारी रखते हुए पुरस्कारों के लिए चयन में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी।

बेंगलूरुवासियों को अपने नायकों को इस पुरस्कार के लिए नामित करने का प्रोत्साहन देने की खातिर इस वर्ष नम्मा बेंगलूरु अवॉर्ड्स को एक नई टैग लाइन दी गई है – ‘माइ सिटी, माइ हीरोज’। इसके अलावा, सिलिकॉन वैली की खासियतों को ध्यान में रखते हुए एनबीए को इस वर्ष से पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले 9 वर्षों में नम्मा बेंगलूरु अवॉर्ड्स से पुरस्कृत होनेवाले प्रत्येक नायक की कहानी अपने-आप में बेहद प्रेरक रही है। इनके प्रयासों ने नागरिकों को शहर की बेहतरी की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया है और उन्हें नई सोच के साथ सकारात्मक बदलाव का अगुवा बनने का जोश दिया है।

आयोजकों की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति में शहरवासियों से अपने-अपने क्षेत्र के ऐसे हीरोज को पुरस्कार के लिए नामित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। लोग पांच वर्गों में अपना नामांकन भेज सकते हैं, जिनमें वर्ष का उम्दा नागरिक, वर्ष का उभरता सितारा, वर्ष की सबसे उम्दा मीडिया शख्सियत, वर्ष का श्रेष्ठ सामाजिक उद्यमी, वर्ष का श्रेष्ठ शासकीय अधिकारी जैसी श्रेणियां शामिल हैं। इन सबके साथ ही पुरस्कार की चयन समिति यानी ज्यूरी के सदस्यों द्वारा शीर्ष पांच नामांकितों में से श्रेष्ठ व्यक्ति को ‘वर्ष का श्रेष्ठ नम्मा बेंगलूरियन’ के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

LEAVE A REPLY