प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करते हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करते हुए।

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इशारों में ही विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, अभी-अभी एक ‘पायलट प्रोजेक्ट’ हो गया। अभी रियल करना है, पहले तो प्रैक्टिस थी। कार्यक्रम में उपस्थित वैज्ञानिक और युवा इस संकेत को समझ गए। उन्होंने तालियां बजाकर प्रधानमंत्री के शब्दों का स्वागत किया गया।

मोदी ने कहा कि आप तो लैबरेटरी में जिंदगी गुजारने वाले लोग हैं। आप में पहले पायलट प्रोजेक्ट करने की परंपरा होती है। पायलट प्रोजेक्ट होने के बाद स्केलेबल किया जाता है। इसके बाद उन्होंने कहा कि अभी-अभी एक ‘पायलट प्रोजेक्ट’ हो गया है। मोदी का यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर किया जा रहा है। उनका संकेत वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की ओर था, जिसका ऐलान पाकिस्तान की ओर से इमरान खान ने वहां की संसद में किया था।

विंग कमांडर अभिनंदन वायुसेना की उस टीम का हिस्सा थे जिन्होंने बुधवार को भारतीय हवाई सीमा में घुसे तीन पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा। भारतीय वायुसेना के आक्रामक रुख ने पाकिस्तानी विमानों को लौटने को मजबूर कर दिया था, लेकिन इसी संघर्ष में हमें एक विमान का नुकसान हुआ। वहीं, पाकिस्तान का एक विमान भी नष्ट कर दिया गया। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन पीओके में हिरासत में ले लिए गए।

भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने गुरुवार को यह घोषणा की कि अभिनंदन शुक्रवार को रिहा कर दिए जाएंगे। पुलवामा हमले के बाद आतंकी तत्वों पर भारत की सख्ती बरकरार है। बालाकोट में बड़ी कार्रवाई से सहमा पाक अब शांति और आपसी वार्ता कर मुद्दों का हल तलाशने पर जोर दे रहा है।

LEAVE A REPLY