प्रकाश अंबेडकर
प्रकाश अंबेडकर

मुंबई/भाषा। दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने मंगलवार को कहा कि उनका राजनीतिक मोर्चा महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। उनके इस ऐलान से राज्य में कांग्रेस और राकांपा के भाजपा के खिलाफ महागठबंधन बनाने की कोशिशों को झटका लगा है। यहां से 590 किलोमीटर दूर अकोला जिले में यह घोषणा करते हुये अंबेडकर ने कहा कि भाजपा विरोधी गठबंधन में शामिल होने के लिए कांग्रेस के साथ कोई बातचीत नहीं की जाएगी।

उन्होंने संवादाताओं से कहा, कांग्रेस के साथ गठबंधन बनाने के लिए कई प्रस्ताव सामने आए लेकिन उसमें रोड़े आ गए। हम कांग्रेस नेतृत्व के साथ और बातचीत नहीं कर सकते। जब उनसे पूछा गया कि उनका संगठन वंचित बहुजन अगाडी कितने सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगा तो उन्होंने कहा कि हमने 22 उम्मीदवारों के नाम पहले ही घोषित कर दिए हैं और बाकी सीटों पर हम जल्दी ही नामों का ऐलान करेंगे। हम महाराष्ट्र में सभी 48 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

अंबेडकर की सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है। साल 2014 के चुनाव में यह सीट भाजपा के शरद बांसोडे के पास चली गई थी। गौरतलब है कि भारतीय संविधान का प्रारूप तैयार करने वाले डॉ. भीम राव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने भारिप बहुजन महासंघ के संस्थापक हैं। उन्होंने इससे पहले असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के साथ महाराष्ट्र में गठबंधन बना कर पूरे राज्य में रैलियां की हैं।

LEAVE A REPLY