मिग-21 विमान सांकेतिक तस्वीर
मिग-21 विमान सांकेतिक तस्वीर

बीकानेर/दक्षिण भारत। राजस्थान के बीकानेर में शुक्रवार को वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का पायलट सुरक्षित बताया गया है। यह विमान आबादी वाले इलाके से दूर एक खेत में गिरा। इस वजह से कोई जनहानि नहीं हुई। जानकारी के अनुसार, विमान का पायलट समय रहते पैराशूट लेकर कूद गया। विमान तेज धमाके के साथ नीचे गिरा और इसमें आग लग गई।

मिग-21 विमान अपनी रूटीन गश्त के लिए उड़ान पर था। एक रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान के दौरान एक पक्षी इससे टकरा गया। वायुसेना ने दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं बीकानेर पुलिस ने बताया कि वायुसेना का यह विमान बीकानेर से करीब 12 किलोमीटर दूर शोभासर की ढाणी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। वायुसेना ने बताया कि विमान ने बीकानेर के पास नाल एयर बेस से उड़ान भरी थी।

बता दें कि मिग-21 विमान दुर्घटना के कारण अक्सर चर्चा में रहे हैं। 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 विमान से पाकिस्तानी विमानों से संघर्ष किया था। उन्होंने पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया, वहीं उनके विमान को भी क्षति हुई और वे पीओके में पाकिस्तानी फौज द्वारा हिरासत में ले लिए गए। बाद में चौतरफा दबाव से घिरे पाक को उन्हें रिहा करना पड़ा।

LEAVE A REPLY