चालक नारायणप्‍पा ने बस में बगीचा लगाया है, जिसकी खूब तारीफ की जा रही है। फोटो: एएनआई
चालक नारायणप्‍पा ने बस में बगीचा लगाया है, जिसकी खूब तारीफ की जा रही है। फोटो: एएनआई

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। देश-दुनिया में ऐसे कई वैज्ञानिक शोध हुए हैं जिनके निष्कर्ष में इस बात पर जोर दिया गया है कि यदि मनुष्य अपना बेहतर भविष्य चाहता है तो उसे प्रकृति की फिक्र करनी होगी और पौधे लगाने होंगे। अन्यथा पर्यावरण में ऐसे कई बदलाव हो सकते हैं जिनकी वजह से हमें अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

बेंगलूरु के एक बस चालक ने लोगों को प्रकृति की फिक्र करने और पौधे लगाने का संदेश देने के लिए जो तरीका आजमाया है, उसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। यही नहीं, इस बस चालक की तारीफ भी की जा रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलूरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (बीएमटीसी) के बस चालक नारायणप्‍पा ने बस के अंदर एक बगीचा बनाया है। जब उनकी बस में सवारियां बैठती हैं तो यह छोटा-सा बगीचा देखकर उन्हें आश्चर्य होता है। कावल बायसांद्रा से यशवंतपुर के बीच चलने वाली इस बस की तस्वीरें जिसने भी सोशल मीडिया में देखीं, तारीफ किए बिना नहीं रहा।

एक साक्षात्कार में नारायणप्‍पा ने बताया कि वे पिछले तीन-चार वर्षों से इस पहल को आगे बढ़ा रहे हैं। वे लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए जागरूक करना चाहते हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि नारायणप्‍पा ने अपनी सीट के सामने किस तरह बगीचे को सजाया है। हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने यह भी चिंता जताई कि इन पौधों के बड़े होने पर चालक को दिखने में परेशानी हो सकती है।

वहीं, दूसरे यूजर्स ने इन चिंताओं का जवाब देते हुए कहा कि पौधे विभिन्न पात्रों में लगाए गए हैं। इनका आकार बड़ा होने पर इन्हें किसी बगीचे में स्थानां​तरित कर दूसरे छोटे पौधों को यहां पनपने का मौका दिया जा सकता है। बस चालक की इस अनूठी पहल को देख कई यूजर्स ने कहा कि इस बार मानसून में वे भी पौधे लगाएंगे।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

LEAVE A REPLY