pak high commissioner
pak high commissioner

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। भारत से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को वापस बुला लिया है। इस संबंध में पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर बताया कि उच्चायुक्त महमूद को चर्चा के लिए भारत से वापस बुलाया गया है। वे नई दिल्ली से सोमवार सुबह पाकिस्तान के लिए रवाना हुए। उल्लेखनीय है कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने भी इस्लामाबाद से अपने उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस बुला लिया था।

पुलवामा घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जहां भारत में सड़कों पर उतरी जनता पाक​ के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग कर चुकी है। वहीं पाकिस्तान इस हमले में किसी भी किस्म की भागीदारी से साफ इनकार कर चुका है। पाकिस्तान के खिलाफ कूटनीतिक मोर्चे पर भारत सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुका है। इन सबसे वैश्विक मंच पर अलग—थलग पड़ता जा रहा पाकिस्तान सहमा हुआ है।

भारत के विदेश सचिव पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब कर पुलवामा हमले पर कड़ा विरोध दर्ज करा चुके ​हैं। चौतरफा घिरा पाक अब चकव्यूह से निकलने की तैयारी कर रहा है, जिसके तहत अपने उच्चायुक्त को इस्लामाबाद बुला लिया। वहां पाकिस्तानी फौज और आईएसआई के अधिकारी उनसे मुलाकात कर सकते हैं। पाकिस्तानी फौज भारत की ओर से किसी कड़ी कार्रवाई की आशंका से एलओसी के नजदीकी इलाकों में चल रहे आतंकी कैंपों को खाली करवा रही है। उसने अपने आतंकवादियों को सुरक्षित ठिकानों की ओर पहुंचाना शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY