donald trump
donald trump

वॉशिंगटन/दक्षिण भारत। अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए बढ़ते गतिरोध के बाद आखिरकार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी। अब ट्रंप यह दीवार बनाने के लिए फंड को मंजूरी दे सकते हैं। बता दें ​कि यह दीवार बनाने को लेकर अमेरिकी सांसदों में गतिरोध बढ़ता जा रहा था। एक ओर जहां राष्ट्रपति ट्रंप और रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद दीवार बनाने का समर्थन कर रहे थे, वहीं डेमोक्रेट इसके खिलाफ थे। इस वजह से कामबंदी की स्थिति आ गई, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने अपना रुख नहीं बदला और आपात काल की घोषणा कर दी।

एक बयान में ट्रंप ने कहा कि वे राष्ट्रीय आपातकाल पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मैक्सिको के साथ अमेरिकी सीमा पर ड्रग्स, गैंग, मानव तस्करी और प्रवासियों के आक्रमण को रोकने के लिए इस दीवार का निर्माण बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम अपनी दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा संकट का सामना करने जा रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि वे राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने जा रहे हैं, हमें यह करना होगा।

अमे​रिकी कानून के अनुसार संसद को सरकारी व्यय के लिए वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी देने का अधिकार होता है। जब ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की बात कही तो इस पर गतिरोध बढ़ता गया। ट्रंप और सांसदों में बढ़ते टकराव के मद्देनजर इस योजना पर अनिश्चय के बादल मंडराने लगे थे। अब उन्होंने राष्ट्रीय आपातकाल लगाकर दीवार बनाने का रास्ता साफ कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि डोनाल्ड ट्रंप इस दीवार के निर्माण के लिए अमेरिकी संसद से 5.6 बिलियन डॉलर की मांग कर रहे थे। वहीं संसद में 1.3 बिलियन डॉलर पर सहमति बनती दिखी, लेकिन ट्रंप इससे खुश नहीं थे। ट्रंप अपने कई बयानों में इस दीवार की अहमियत जता चुके हैं। पिछले दिनों भारतीय मूल के एक पुलिसकर्मी की शहादत के बाद ट्रंप ने जोर देकर कहा था कि मैक्सिको सीमा पर यह दीवार बननी जरूरी है।

आपातकाल लगाने के बाद ट्रंप ने कहा कि मुझे ऐसा करने की जरूरत नहीं थी, लेकिन मैं इसे बहुत तेजी से कर रहा हूं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब ट्रंप विभिन्न कानूनी गतिविधियों से फंड इकट्ठा करेंगे। अमेरिका में आपातकाल की यह पहली घटना नहीं है। अब तक 31 बार विभिन्न मौकों पर आपातकाल लगाया जा चुका है। 9/11 हमले के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्जडब्ल्यू बुश और 2009 में स्वाइन फ्लू के प्रसार के बाद ओबामा ने आपातकाल लगाया था। अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल कानून-1976 में राष्ट्रपति को आपातकाल घोषित करने के लिए व्यापक अधिकार दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY