सोशल मीडिया सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया सांकेतिक तस्वीर

अमरोहा। उत्तर प्रदेश के नौगावां सादात कस्बे में एक युवक ने सिर्फ इस वजह से ही बारात ले जाने से इनकार कर दिया क्योंकि लड़की वॉट्सअप चलाती थी। युवक का आरोप है कि लड़की बहुत ज्यादा वॉट्सअप चलाती है। उसकी यह आदत उसे पसंद नहीं, इसलिए शादी के दिन बारात ले जाने से मना कर दिया। इसके बाद लड़की पक्ष की ओर से शादी के लिए की गई तमाम तैयारियों पर पानी फिर गया। लड़की के पिता ने दूल्हे और उसके पिता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है।

जानकारी के अनुसार, घटना नौगावां सादात के मोहल्ला शाहफरीद की है। यहां लड़की के परिजनों द्वारा निकाह के लिए सब तैयारियां की गईं। तभी उन्हें फोन पर सूचना मिली कि लड़के वालों की ओर से बारात लाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। लड़के ने आरोप लगाया है कि लड़की को बहुत ज्यादा वॉट्सअप चलाने की आदत है। उसे यह आदत अच्छी नहीं लगती। इसलिए उसने निकाह के दिन ही इनकार कर दिया।

वहीं लड़की के पिता ने आरोप लगाया है कि लड़के वालों की ओर से दहेज की मांग की गई, जिसे देने में वे असमर्थ थे। इसलिए लड़के वालों ने बारात लाने से मना कर दिया। निकाह के दिन ही रिश्ता टूट जाने से लड़की वालों में मायूसी छा गई। इसके अलावा जब यह घटना सोशल मीडिया पर आई तो इस तरह रिश्ता तोड़ने पर कई सवाल उठे। यूजर्स ने कहा है कि रिश्ते के लिए मना करना था तो बहुत पहले करना चाहिए था। अब लड़की के परिजनों को आर्थिक नुकसान हुआ है। साथ ही लड़की को मानसिक तकलीफ हुई है।

बढ़ती तकनीकी अब समाज को बहुत प्रभावित कर रही है। उत्तर प्रदेश की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले कई लोगों के रिश्ते फेसबुक, वॉट्सअप की वजह से टूट चुके हैं। विभिन्न शोध बताते हैं कि यूरोप और अमेरिका में कई जोड़े ऐसे हैं जिनके तलाक में फेसबुक, वॉट्सअप अहम वजह रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि इनका इस्तेमाल समझदारी से किया जाए, क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है।

ये भी पढ़िए:
– ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में यह चेहरा निभाएगा डॉ. हाथी का किरदार!
– पाक सेना प्रमुख की भारत को धमकी- ‘हम सरहद पर बहे लहू का हिसाब लेंगे’
– कट्टरपंथियों के आगे झुके इमरान ख़ान, अहमदी होने की वजह से मशहूर अर्थशास्त्री को निकाला
– अब भोजपुरी फिल्मों में चलेगा राखी का जादू, आ रही हैं मचाने धमाल

LEAVE A REPLY