अभिनंदन भारत आते हुए।
अभिनंदन भारत आते हुए।

विंग कमांडर अभिनंदन पहुंचे भारत, देशवासियों ने किया भव्य स्वागत

अमृतसर/दक्षिण भारत। भारत का जांबाज बेटा अभिनंदन घर लौट आया है। शुक्रवार रात को जैसे ही भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर ने सरहद पार कर भारत की सरजमीं पर कदम रखा तो देशभर में खुशी की लहर दौड़ गई और जश्न शुरू हो गया। उन्हें करीब 9.20 बजे भारत को सौंपा गया। अटारी बॉर्डर पर हजारों लोग उनकी एक झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस मौके पर लोगों ने भारत माता के जयकारे लगाए, पटाखे फोड़े और एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशियां मनाईं। ढोल-नगाड़े की थाप पर देशप्रेम के गाने गाकर एकजुटता का संदेश दिया गया। वहीं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘जय हिंद’ लिखकर ट्वीट किया, जिसे हजारों की तादाद में यूजर्स ने शेयर किया। इसके बाद एक और ट्वीट में उन्होंने कहा कि पूरे देश को विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है। उन्हें युवाओं के लिए प्रेरणा बताया। रक्षामंत्री ने वंदे मातरम लिखकर उन्हें सैल्यूट किया।

अभिनंदन के आने की खुशी में सुबह से ही लोग यहां जुटने शुरू हो गए थे। हाथ में तिरंगा थामे लोगों की जुबां पर भारत मां के जयकारे और वीर सपूत अभिनंदन की बहादुरी के किस्से थे। यहां शाम को मौसम बदला और बारिश भी हुई। इसके बावजूद लोगों का हौसला कम नहीं हुआ। देश के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर अभिनंदन की सकुशल वतन वापसी के लिए प्रार्थनाएं की जा रही थीं।

पहले संभावना जताई जा रही थी कि अभिनंदन शाम तक सरहद पार कर स्वदेश आ जाएंगे, लेकिन बाद में यह इंतजार लंबा खिंचता रहा। जब रात हो गई तो भी लोगों का उत्साह चरम पर था और देशप्रेम के नारे लगते रहे। इस बीच विभिन्न रिपोर्टों में दावा किया गया कि जरूरी औपचारिकताओं के कारण देर हुई। अभिनंदन को लेने वायुसेना और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे थे। यहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। बताया गया कि अभिनंदन अटारी बॉर्डर से अमृतसर हवाईअड्डा और वहां से वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली पहुंचेंगे।

इस संबंध में एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन को उन्हें सौंप दिया गया है। अभिनंदन को मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाएगा। वायुसेना ने अपने जांबाज पायलट को पाकर प्रसन्नता व्यक्त की है।

abhinandan varthaman
abhinandan varthaman

हर किसी को था इंतजार
दोपहर तक अटारी बॉर्डर पर भारी भीड़ जुट गई थी। जो लोग यहां नहीं आ सकते थे, वे टीवी स्क्रीन और वेबसाइट्स के जरिए हर पल यह जानने को उत्सुक थे कि अभिनंदन कहां तक पहुंचे हैं। देश के बेटे को अपने करीब पाकर हर किसी का दिल बेहद खुश था। अभिनंदन के इंतजार में सुबह से ही जुटे लोगों ने इस दिन के लिए अपने पूर्व निर्धारित जरूरी काम भी छोड़ दिए।

विंग कमांडर अभिनंदन वायुसेना की उस टीम का हिस्सा थे जिसने बुधवार को भारत की हवाई सीमा में दाखिल हुए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा था। अभिनंदन ने मिग-21 विमान से पाकिस्तानी विमानों का मुकाबला किया। उन्होंने पाक के एफ-16 विमान को मार गिराया था। हालांकि इस मुकाबले में अभिनंदन के विमान को भी नुकसान पहुंचा। उनके विमान पर दुश्मन ने एक मिसाइल से हमला कर दिया था। इसके बाद अभिनंदन पैराशूट से नीचे उतरे।

भारत की कूटनीतिक जीत
यह पाक अधिकृत कश्मीर का इलाका था, जहां स्थानीय लोगों से उनकी झड़प हुई। इसके बाद पाकिस्तानी फौज ने उन्हें ​हिरासत में ले लिया। एक वायरल वीडियो के मुताबिक, पाक में उनसे वायुसेना से संबंधित कुछ सवाल भी पूछे गए, जिनका जवाब देने से उन्होंने इनकार ​कर दिया। भारत ने इन सब पर कड़ा रुख अपनाकर विरोध जताया। जहां पाक इसे सौदेबाजी के मौके के तौर पर देख रहा था, वहीं भारत ने दो टूक कहा कि हमारे पायलट को तुरंत रिहा किया जाए। आखिरकार पाक को झुकना पड़ा और इमरान खान ने अपने मुल्क की संसद में अभिनंदन की रिहाई की घोषणा की। शुक्रवार को जब अभिनंदन घर लौटे तो पूरे देश ने उनका ‘अभिनंदन’ किया।

अभिनंदन के आगमन की खुशी में जश्न मनाते लोग
अभिनंदन के आगमन की खुशी में जश्न मनाते लोग

पाक के नापाक पैंतरे
अभिनंदन की रिहाई के फैसले के बाद भी पाक अपने नापाक पैंतरे आजमा रहा था। वह अटारी-वाघा बॉर्डर पर होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह में अभिनंदन को सौंपना चाहता था। इससे उसे अपनी आतंकी छवि सुधारने का मौका मिलता। साथ ही भारत को इस दौरान स्थिति पर नियंत्रण के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता। अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लन ने बताया कि बॉर्डर पर शुक्रवार को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह को रद्द कर दिया गया। सुरक्षा के मद्देनजर यहां आम जनता और मीडिया का प्रवेश रोक दिया गया। इस तरह पाक का दांव नाकाम हो गया।

1 COMMENT

  1. नमस्ते। अभिनंदन का अभिनंदन करता देश अभिनंदन। जय हिंद।

LEAVE A REPLY