कांवड़ यात्रा के लिए योगी सरकार की तैयारी, ड्रॉन से होगी निगरानी, उपद्रवियों पर कड़ी नज़र

0
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

प्रशासन के अनुसार, इस बार यात्रा में करीब 4 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आएंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया जाएगा। उपद्रवी तत्वों और आतंकी घटनाओं को नाकाम करने के लिए एटीएस व खुफिया तंत्र मिलकर काम कर रहा है, ताकि कांवड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

लखनऊ। श्रावण मास में निकलने वाली कांवड़ यात्रा को सफल बनाने के लिए योगी सरकार पुख्ता प्रबंध करने में जुटी है। जानकारी के अनुसार, कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा और उपद्रवी तत्वों से निपटने के लिए पुलिस विशेष सतर्कता बरतेगी। इसके लिए आधुनिक तकनीक का पूरा उपयोग किया जाएगा। सरकार निगरानी के लिए हेलिकॉप्टर और ड्रॉन की भी मदद लेगी। यात्रा के दौरान ऐसे तत्वों पर कड़ी नजर होगी जो व्यवस्था भंग करते हैं।

साथ ही सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि कांवड़ यात्रा के मार्ग में शराब, मांस आदि की दुकानें बंद हों। प्रशासन के अनुसार, इस बार यात्रा में करीब 4 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आएंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया जाएगा। उपद्रवी तत्वों और आतंकी घटनाओं को नाकाम करने के लिए एटीएस व खुफिया तंत्र मिलकर काम कर रहा है, ताकि कांवड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

पढ़ें: मोदी के आॅटोग्राफ पाकर मशहूर हुई प. बंगाल की यह लड़की, आने लगे शादी के लिए रिश्ते

कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे बजाया जा सकेगा, लेकिन इसकी आवाज ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके लिए प्रशासन से अनुमति लेनी जरूरी है। कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए रेलवे भी जरूरी इंतजाम करेगा। सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस संबंध में आवश्यक कदम उठाएं।

उल्लेखनीय है कि 28 जुलाई से श्रावण मास का शुभारंभ हो जाएगा। इस दौरान देशभर में सभी ज्योतिर्लिंग एवं भगवान शिव के प्रमुख मंदिरों में काफी भीड़ रहेगी। श्रद्धालु श्रावण मास में कांवड़ से जल लेकर आते हैं और भगवान शिव को चढ़ाते हैं। ऐसे में काफी भीड़ होती है, जिसकी सुरक्षा के लिए प्रशासन को बड़े स्तर पर प्रबंध करने होते हैं। स्वतंत्रता दिवस भी ज्यादा दूर नहीं है। इसलिए प्रशासन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त जिम्मेदारी है।

पढ़ें: .. तो इस महिला ने कर दी थी ‘भविष्यवाणी’ – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे इमरान!

LEAVE A REPLY